Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shardiya Navratri 2024: Diabetes के मरीज रख रहें नवरात्रि का व्रत तो इन बातों का रखें खास ध्यान, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि का त्योहार कल से शुरू हो रहा है. यह त्योहार हर किसी के लिए खास होता है और डायबिटीज के मरीज भी इस पावन पर्व पर व्रत रखना चाहते हैं. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं 

Latest News
Shardiya Navratri 2024: Diabetes के मरीज रख रहें नवरात्रि का व्रत तो इन बातों का रखें खास ध्यान, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

नवरात्रि में डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

3 अक्टूबर 2024 यानी कल से शारदीय नवरात्रि(Shardiya Navratri 2024) के त्योहार शुरुआत हो रही है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का बहुत महत्व होता है. पूरे देश में हिंदू धर्म के लोग इस त्योहार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं. इस दौरान कई लोग व्रत रखते हैं. कुछ लोग नवरात्रि के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं, जबकि कुछ लोग पूरे नवरात्रि व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान खान-पान का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के दौरान व्रत रखते समय डायबिटीज(Diabetes) के मरीजों को किन बातों का विशेष ध्यान रखना होता है.

नवरात्रि में डायबिटीज के मरीजों को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

डॉक्टर से सलाह लें 
व्रत शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. वह आपके ब्लड शुगर लेवल के हिसाब से आपको डाइट और दवाइयों के बारे में बताएगा.

खाली पेट न रहें 
व्रत के दौरान भी पूरी तरह भूखे न रहें. आप फलों का जूस, दूध, दही आदि का सेवन कर सकते हैं. खाली पेट रहने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से कम हो सकता है, जिससे कमजोरी, चक्कर आना और बेहोशी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

छोटे-छोटे अंतराल में खाएं
 व्रत के दौरान थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाना खाएं. इससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक बढ़ता या कम नहीं होता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. थोड़े-थोड़े अंतराल पर खाना खाने से शरीर को लगातार ऊर्जा मिलती रहती है. इससे थकान, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें खाएं
ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो जैसे दालें, सब्जियां, फल आदि. ये ब्लड शुगर के स्तर में अचानक बढ़ने को रोकते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

चीनी से परहेज करें
चीनी और मिठाई खाने से बचें. चीनी में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर में शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे उनका ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो सकता है.

पानी का सेवन करें
व्रत के दौरान खूब पानी पिएं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

व्यायाम करें  
व्रत के दौरान भी हल्की-फुल्की फिजिकल एक्टिविटी करते रहें. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा. व्यायाम करने से ब्लड शुगर  के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.


यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि अगर शरीर में कैल्शियम कम हो जाए तो क्या होता है?


तनाव से बचें 
तनाव आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है. इसलिए व्रत के दौरान तनाव से बचने की कोशिश करें. आप व्रत के दौरान योग या मेडिटेशन आदि करके तनाव को कम कर सकते हैं.

दवाइयों का सेवन
व्रत के दौरान भी अपनी दवाइयां नियमित रूप से लेते रहें. डॉक्टर से परामर्श किए बिना कभी भी अपनी दवाइयों की खुराक न बदलें.

ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करें
व्रत के दौरान नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करते रहें. अगर लेवल बहुत ज्यादा या बहुत कम हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement