Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peanut Side Effects: टाइमपास में खा जाते हैं खूब मूंगफली तो हो जाएं सावधान, बिगड़ सकती है सेहत

Mungfali Khane Ke Nuksan: अगर आप खूब मूंगफली खाते हैं तो सावधान हो जाएं. बहुत ज्यादा मूंगफली खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Latest News
Peanut Side Effects: टाइमपास में खा जाते हैं खूब मूंगफली तो हो जाएं सावधान, बिगड़ सकती है सेहत

Peanut Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः गरीबों का बादाम यानी मूंगफली खाना किसे नहीं पसंद होता है. यह टाइमपास के लिए सबसे बढ़िया चीज है. हालांकि कई लोग टाइम पास में मूंगफली (Peanuts) कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं. मूंगफली खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे लेकिन अगर बहुत ज्यादा मूंगफली खाते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसान (Peanut Side Effects) पहुंचा सकती है. तो अगर आप खूब मूंगफली खाते हैं तो सावधान हो जाएं. यह नुकसान (Peanut Side Effects On Health) पहुंचा सकता है. आइये आपको मूंगफली खाने से होने वाले नुकसान (Mungfali Khane Ke Nuksan) के बारे में बताते हैं.

ज्यादा मूंगफली खाने से होंगे ये नुकसान (Mungfali Khane Ke Nuksan)
- अगर बहुत ज्यादा मूंगफली खाते हैं तो स्किन एलर्जी हो सकती है. मूंगफली खाने से स्किन लाल पड़ सकती है और त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं. स्किन में खुजली आदी की समस्या हो सकती है.
- मूंगफली खाने से गैस की परेशानी होती है. यह कब्ज पैदा करती है जिसके कारण पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में बहुत ज्यादा मूंगफली नहीं खानी चाहिए.

 

रूम हीटर का ज्यादा यूज इन 5 बीमारियों की बनता है वजह, जान लें इसके साइड इफेक्ट

- लिवर के लिए भी मूंगफली अच्छी नहीं होती है. अधिक मूंगफली खाने से लिवर पर प्रभाव पड़ता है. जिन लोगों को लिवर कमजोर है उन्हें मूंगफली खाने से परहेज करना चाहिए.
- मूंगफली खाने से सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. यह शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. ज्यादा मूंगफली खाने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है.

एलर्जी का खतरा
ज्यादा मूंगफली खाने के कारण एलर्जी भी हो सकती है. कई लोगों को मूंगफली खाने से एलर्जी होती है. ऐसे में नाक बहना, स्किन रिएक्शन, खुजली और रेडनेस की शिकायत हो सकती है. कई बार जी मिचलाना, उल्टी दस्त और डायरिया भी हो सकता है. अगर मूंगफली खाने से एलर्जी है तो न खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement