Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: उम्र से पहले बूढ़ा बना देगा फोन का ज्यादा इस्तेमाल, स्क्रीन की रेडिएशन से होते हैं ये नुकसान

Screen Blue Light Effects on Skin: फोन की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. आपको इसके अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए.

Latest News
Health Tips: उम्र से पहले बूढ़ा बना देगा फोन का ज्यादा इस्तेमाल, स्क्रीन की रेडिएशन से होते हैं ये नुकसान

Harmful Effects of Blue Light

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Harmful Effects of Mobile: आज के डिजीटल युग में लोग पूरा दिन स्मार्ट फोन, कंप्यूटर और लैपटॉप पर लगे रहते हैं. लेकिन इनकी स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट स्किन और आंखों के लिए खतरनाक हो सकती है. आपको स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कम करना चाहिए. स्क्रीन की रेडिएशन (Harmful Effects of Blue Light) न सिर्फ आंखों को कमजोर करती है बल्कि, स्किन पर झाईं-झुर्रियां का कारण भी बनती है. चलिए आपको इसके नुकसानों के बारे में बताते हैं.

स्क्रीन रेडिएशन के नुकसान

मोबाइल फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर और एलईडी टीवी सभी से निकलने वाली रेडिएशन स्किन के लिए खतरनाक होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इनसे निकलने वाली ब्लू लाइट झुर्रियां का कारण बनती है. ऐसे में उम्र से पहले ही व्यक्ति बूढ़ा दिखने लगता है. स्क्रिन के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन में कोलेजन की कमी हो जाती है.


नसों में जमा Bad Cholesterol बाहर निकाल फेकेंगे ये 4 हरे फल, दुरुस्त रहेगा दिल का हाल


ऐसे में आपको त्वचा में जलन, एलर्जी, लालिमा और एजिंग की शिकायत हो सकती है. इसका सीथा असर त्वचा के साथ ही आंखों पर भी पड़ता है. आंखों की रोशनी कम होने लगती है. आंखों में जलन होने लगती है. आंखों के आस-पास सूजन भी आ सकती है. इसके कारण नींद भी प्रभावित होती है. अधिक फोन चलाना सिर दर्द का कारण भी बन सकता है.

कैसे कर सकते हैं बचाव?
इससे बचने का सबसे बड़ा उपाय है कि स्क्रीन का कम-से-कम इस्तेमाल करें. जितना हो सके फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि से दूर रहने की कोशिश करें. अंधेरे कमरें में स्क्रीन का इस्तेमाल न करें इससे असर ज्यादा होता है. इसके अलावा फोन का इस्तेमाल करते समय चेहरे और स्क्रीन के बीच करीब 12 इंच की दूरी बनाकर रखें. लंबे समय तक भी आपको एकटक स्क्रीन को नहीं देखना चाहिए. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो स्क्रीन की ब्लू लाइट से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement