Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makeup की वजह से चेहरे पर निकल आते हैं पिंपल्स? ये 4 घरेलू नुस्खे चुटकियों में कर देंगे ठीक, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

Pimples Care Tips: अगर आपके चेहरे पर मेकअप की वजह से पिंपल्स निकल आते हैं, तो ये 4 घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं. यहां जानिए इसके बारे में...

Makeup की वजह से चेहरे पर निकल आते हैं पिंपल्स? ये 4 घरेलू नुस्खे चुटकियों में कर देंगे ठीक, जानिए इस्तेमाल का सही �तरीका

Makeup की वजह से चेहरे पर निकल आते हैं पिंपल्स? आजमाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में ऑफिस जाने वाली हर महिला से लेकर हाउस वाइफ तक के लिए मेकअप रूटीन का हिस्सा बन चुका है. वहीं मेकअप प्रोडक्ट्स की कई वैरायटी मार्केट में (Pimples Care Tips) सस्ते में मिल जाती है. इसलिए महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए (Skin Care Tips) रखने के लिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन, कई बार प्रोडक्ट्स में डाले जाने वाले केमिकल (Skin Care Routine) त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. इसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स जैसी गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. 

ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी मेकअप के बाद पिंपल्स निकल आते हैं, तो आप इन घरेलू नुस्खों या होम रेमेडीज की मदद से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

दालचीनी 

पिंपल्स को कम करने के लिए दालचीनी का नुस्खा आजमाना एक तरह की आयुर्वेदिक टिप है. इसके लिए आपको बस शहद में दालचीनी के पाउडर को मिलाकर दानों पर लगाना है और कुछ देर के लिए छोड़ देना है. शहद और दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल तत्व दानों को कम करने का काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने का ये 5 तरीका है सबसे बेस्ट, कम होगी पेट की चर्बी और शरीर रहेगा फिट

तुलसी का पेस्ट

इसके अलावा तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व दानों को कम करने में मददगार साबित होती है. ऐसे में तुलसी के घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए तुलसी के पत्तों का पेस्ट बना लें और फिर इसे दानों पर लगाएं. इसके बाद रात में तुलसी का पेस्ट लगाकर सोएं और सुबह नॉर्मल वाटर से साफ कर लें. 

नीम का पेस्ट

नीम के पेस्ट का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. इतना ही नहीं, नीम के महत्व को देखते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां ब्यूटी प्रोडक्ट्स में नीम को शामिल करती हैं. ऐसे में घर पर नीम का पेस्ट बनाने के लिए कुछ पत्तियां लें और इन्हें पीस लें. फिर पेस्ट को सीधे दानों पर लगाकर सूखने दें और कुछ समय बाद साफ कर लें.

ह भी पढ़ें: Malaika Arora Fitness: मलाइका अरोड़ा की पतली कमर का ये है राज, रोज पीती है मसालेदार वेट लॉस ड्रिंक

लहसुन का पेस्ट

इसके अलावा आप चाहे तो लहसुन के पेस्ट से भी पिंपल्स को कम कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लहसुन को कूट लें और इसका रस निकाल लें. फिर इस रस को रूई की मदद से दानों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. इसके अलावा इसे साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement