Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pigmentation Remedy: झाइयों ने चेहरे पर बना लिया है जाल तो ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे, चांद सा चमकेगा चेहरा

आपके खानपान से लेकर दौड़ धूप और प्रदूषण स्किन को डैमेज कर देता है. स्किन पर झाइयां बन जाती हैं, जो आपकी खूबसूरती पर दाग लगाती है. इसे सिर्फ 3 घरेलू नुस्खों से हटाया जा सकता है.

Latest News
Pigmentation Remedy: झाइयों ने चेहरे पर बना लिया है जाल तो ट्राई करें ये 3 घरेलू नुस्खे, चांद स��ा चमकेगा चेहरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Skin Pigmentation Remedy) गर्मी से लेकर बरसात के मौसम में आपके स्वास्थ्य से भी ज्यादा प्रभावित स्किन होती है. धूप से लेकर मिट्टी स्किन को डैमेज करने लगती हैं. वहीं खराब खानपान की वजह से स्किन को जरूरी पोषक तत्व न मिलने की वजह से दाग धब्बे बन जाते हैं. यह स्किन को डल करने के साथ ही चेहरे को दाग धब्बों से भर देते हैं. इसे स्किन ड्राई हो जाती है. स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कई बार स्किन को सही करने की खराब कर देते हैं.

इन समस्याओं से बचने के लिए 3 घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. ये घरेलू नुस्खे स्किन पर बने झाइयां, दाग धब्बे को साफ कर चेहरे को चमकदार बना देंगे. ये नुस्खे स्किन को आयरन, विटामिन सी, डी, ई शामिल है. यह धूप और धूल से भी चेहरे को बचाते हैं. यह स्किन की केयर के लिए बेहतरीन नेचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में से एक है. 

आपकी ये 5 आदतें दिमाग को कर रही हैं डैमेज, जल्द नहीं बदली तो मेंटल के साथ खराब हो जाएगी फिजिकल हेल्थ

आइए जानते हैं नुस्खों को तैयार

स्किन पर जमने वाली झाइयां, दाग और धब्बों को दूर करने के लिए खाने में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी में गुलाब जल ​मिलाकर चेहरे पर लेप करें. 20 मिनट बाद इस धो लें. हफ्ते में दो से तीन दिन इस नुस्खे को अपनाने पर चेहरा साफ और चमकदार हो जाएगा. विटामिन से होने वाली कमी भी स्किन का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी. बुढ़ापे तक चेहरे पर चमक बनी रहेगी. 

आलू और गुलाब जल का करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर झाइयों के साथ दाग धब्बे हो गए हैं तो एक कच्चा आलू का  टुकड़ा लें. इस पर गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर चेहरे पर कम से कम  मिनट तक रगड़ें. इस नुस्खे को ​नियमित रूप से सुबह शाम या दिन के किसी भी पहर में करें. ऐसा करने से चेहरे पर मौजदू कील मुंहासे खत्म हो जाएंगे. चेहरे पर झाइयां हल्की पड़ने के साथ धीरे धीरे खत्म हो जाएंगी. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

टमाटर और नींबू का रस 

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बों से निशान बन गए हैं. यह आपकी ब्यूटी को प्रभावित करते हैं तो पेरशान न हो. घर में सब्जी बनाने के लिए रखे टमाटर में से एक टमाटर और नींबू निकाल लें. अब दोनों के रस को निकालकर मिक्स कर लें. इस ​रस को चेहरे पर प्रभावित जगहों पर लगाएं. इसे दाग, धब्बे और मुंहासे तक खत्म हो जाएंगे. इस नुस्खे को अपना भी बेहतर असर दिखा सकता है. 

प्याज का रस

चेहरे पर निशान हो गए हैं. मुंहासे बने हुए हैं तो एक प्याज का रस निकाल लें. इस रस को दाग धब्बों वाली जगहों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर धो लें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement