Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wrong Sleeping Position: नुकसानदेह है पेट के बल सोना, अपच-कब्ज समेत इन 4 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Bad Sleeping Positions: अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो अपनी ये आदत फौरन बदल दें. वरना आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

Wrong Sleeping Position: नुकसानदेह है पेट के बल सोना, अपच-कब्ज समेत इन 4 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

नुकसानदेह है पेट के बल सोना, अपच-कब्ज समेत इन 4 बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में चैन की नींद सो पाना काफी मुश्किल है, ऐसे में लोग सोते समय पूरी रात करवटें बदलते (Bad Sleeping Positions) रहते हैं. हर व्यक्ति के सोने का तरीका अलग-अलग होता है. कई लोग सीधा सोते हैं, वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्हें आड़े-टेढ़े पोजीशन में ही नींद आती है. इन सभी में सबसे खतरनाक है पेट के बल सोना. जी हां, अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो आज ही अपनी ये आदत सुधार लें. इससे सेहत को कई (Wrong Sleeping Position) नुकसान होते हैं. इतना ही नहीं, इस पोजीशन में सोने से आपको (Sleeping On Stomach Position) कई तरह की गंभीर शारिरिक समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है. पेट के बल सोना कितना खतरनाक हो सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में...

पेट के बल सोने के ये हैं नुकसान

पेट दर्द 

असल में जब हम उल्टा सोते हैं तो पेट पर दबाव पड़ता है और इसकी वजह से खाना अच्छे ढंग से पच नहीं पाता है, जो अपच, कब्ज, पेट दर्द का कारण बनता है. 

Slow Blood Circulation: शरीर में स्लो ब्लड सर्कुलेशन का संकेत पहचानें

रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है असर

वहीं, पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी (backbone) पर भी बुरा असर पड़ता है और इससे बैक बोन अपना नैचुरल शेप धीरे-धीरे खोने लगती है. इस वजह से कमर में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है. 

बदन दर्द 

वहीं, जब आप पेट के बल सोते हैं तो शरीर में वायु का संचार नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से शरीर के किसी नी किसी हिस्से में दर्द बनी रहती है और कई बार तो शरीर में झनझनाहट होने लगती है. 

Blood Fat Loss Remedy: ये 7 योग धमनियों में जमी वसा बिना दवा निकाल देगी

गर्दन में दर्द

पेट के बल सोने से गर्दन में भी दर्द की परेशानी होने लगती है. गर्भवती महिलाओं को तो बिल्कुल भी  पेट के बल नहीं सोना चाहिए. वहीं अगर आपकी पेट की सर्जरी हुई है तो फिर आपको इस पोजिशन में तो बिल्कुल नहीं सोना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement