Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Snoring Home Remedies: रातभर नींद में खलल डालते हैं पार्टनर के खर्राटे तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, आएगी चैन की नींद

खर्राटे की समस्या इससे ग्रस्त व्यक्ति से ज्यादा उसके आसपास के लोगों को परेशान कर देती है. यह दूसरों की नींद में खलल डालती है. इसकी वजह से काफी लोग शर्मिंदगी का शिकार होने लगते हैं. ऐसे में इनसे राहत पाई जा सकती है. 

Latest News
Snoring Home Remedies: रातभर नींद में खलल डालते हैं पार्टनर के खर्राटे तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, आएगी चैन की नींद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रात को सोते समय खर्राटे लेना एक आम समस्या है. महिला या पुरुष कोई भी इस समस्या से ग्रस्त हो सकता है, लेकिन यह खर्राटे उक्त व्यक्ति से ज्यादा उसके पाटर्नर और आसपास सोने वाले लोगों की नींद में खलल डाल देते हैं. रात में जोर जोर से खर्राटों की आवाज सुनकर बहुत से लोगों की नींद उड़ जाती है. वहीं खर्राटे आने की वजह श्वसन तंत्र में कुछ न कुछ रुकावट का संकेत देती है. इसकी वजह कई सारी हो सकती है, लेकिन यह कोई बड़ी समस्या नहीं है. इस पर आप आसानी से काबू पा सकते हैं. अगर आपका पार्टनर जोर जोर से तेज खर्राटे लेता है तो आप ये 5 घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं, जो खर्राटों से छुटकारा दिला देंगे. आइए जानते हैं घरेलू उपाय...

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय

Black Carrot Benefits: सर्दियों में लाल से भी ज्यादा फायदेमंद है काली गाजर, पेट से लेकर दिल तक की हेल्थ को रखती है दुरुस्त

जैतून का तेल

जैतून के तेल में कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह खर्राटों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है. इसके लिए रात को सोते समय जैतून के तेल की दो से तीन बूंदे नाक में डाल लें. दस से पंद्रह दिन तक ऐसा करने पर नाक में सूजन या फिर श्वसन नली में आ रही रुकावट दूर हो जाएगी. इससे सांस लेना आसान हो जाएगा और खर्राटों से भी राहत मिल जाएगी. 

दालचीनी और शहद

खर्राटों की समस्या से राहत दिलाने में शहद और दालचीनी भी कारगर साबित हो सकती है. इसके लिए रात को सोने से पहले शहद और दालचीनी को एक गिलास पानी में मिला लें. इसके बाद इस पानी को पी लें.​ नियमित रूप से इसे पीने पर खर्राटों से राहत मिल जाएगी. 

लहसुन

खर्राट लेने की एक वजह साइनस भी हो सकती है. लहसुन की तासीर गर्म होती है. यह सर्दी खांसी को दूर कर सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व खर्राटों की समस्या को दूर करने में भी कारगर है. इसके लिए रात को सोने से पहले लहसुन की कलियों का सेवन शुरू कर दें. इसे घी या तेल में तलकर या भून कर पानी के साथ खा सकते हैं. कुछ ही दिनों में फर्क दिख जाएगा. 

Money Attraction Tips: आर्थिक तंगी और कर्ज से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय, धन से भर जाएगी तिजोरी

हल्दी

हल्दी में कई सारे औषधीय गुण पाएं जाते हैं. यह त्वचा से लेकर चोट तक में काम करती है. खर्राटों की समस्या को भी हल्दी दूर कर सकती है. इसके लिए सोने से पहले एक गिलास में थोड़ी सी हल्दी डालकर पी लें. हल्दी में मौजूद एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण नाक के कंजेशन को दूर कर देते हैं. इससे खर्राटों की समस्या खत्म हो जाती है.  

पुदीना 

खर्राटों से मुक्ति पाने के लिए पुदीना काफी असरदार साबित हो सकता है. पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने या फिर इसके तेल की कुछ बूदों को नाक में डालकर सोने से खर्राटों की समस्या धीरे धीरे कर खत्म हो जाती है. खर्राटें आना बंद हो जाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement