Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Throat Pain Remedies: बदलते मौसम में गले की खराश और दर्द से हैं परेशान, इन तरीकों से रखें सेहत का ध्यान

Throat Pain Remedies: गले की खराश होने पर खाना खाने में दिक्कत होती है. इसकी वजह से आवाज भी बदल जाती है. इससे बचने के लिए इन उपायों को करें.

Latest News
Throat Pain Remedies: बदलते मौसम में गले की खराश और दर्द से हैं परेशान, इन तरीकों से रखें सेहत का ध्यान

Throat Pain Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अक्सर बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और गले से जुड़ी परेशानी होने लगती हैं. गर्मी के बाद सर्दियों के मौसम की शुरुआत में गले में खराश और हल्का दर्द होने की समस्या (Sore Throat Pain) आम बात है. गले की खराश होने पर खाना खाने में भी दिक्कत होती है. इसकी वजह से आवाज भी बदल जाती है. अगर आप भी इस बदलते मौसम की वजह से गले की दिक्कत के चलते परेशान हैं तो दवा के अलावा इन घरेलू उपायों (Sore Throat Pain Remedy) को भी अपना सकते हैं. इससे आपको गले के दर्द और खराश में आराम मिलेगा. तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय (Home Remedies To Get Relief Sore Throat Pain)
तुलसी की पत्तियों का काढ़ा

तुलसी में कई सारे गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. अगर बदलते मौसम में गले की खराश और खांसी से परेशान हैं तो तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनारक पी सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए तुलसी की 8-10 पत्तियों को थोड़े से पानी में उबालें. इसमें शहद, अदरक, काली मिर्च,  लौंग और दालचीनी भी मिला सकते हैं. काढ़ा तैयार होने के बाद हल्का गर्म पीएं. इससे गले की खराश में फायदा मिलेगा.

 

नीम के पत्तों से इन 4 समस्याओं में मिलेगी राहत, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

काली मिर्च और मिश्री
गले की खराश में काली मिर्च बहुत ही लाभकारी होती है. इसे खाने के लिए आप काली मिर्च और मिश्री को बराबर मात्रा में मिला लें. इसे अपने पास रखें. जब भी गले में खराश और खिचखिच जैसा लगें. इसे खाएं. दिन में करीब 2-3 बार इसे खाने ले फायदा होता है.


लौंग और शहद
गले में खराश और जलन को दूर करने के लिए लौंग के चूर्ण में शहद मिलाकर इसका सेवन करें. यह गले के संक्रमण को दूर करता है. इससे गले की जलन दूर होती है और साथ ही सर्दी-जुकाम में भी फायदा मिलता है.

गुनगुने पानी से गरारे
गले में दर्द और खराश को दूर करने के लिए गरारे करना बहुत ही अच्छा होता है. पानी को उबाले और हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारे करें. आपको करीब 5 मिनट तक गरारे करने हैं. अगर गले में ज्यादा दिक्कत है तो दिन में 3-4 बार गरारे करें. आपको इसका इसर देखने को मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement