Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sound Therapy: इस आसान थेरेपी से नींद न आने की समस्या होगी दूर, स्ट्रेस-एंग्जायटी से मिलेगा छुटकारा

Sound Therapy Benefits: अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो घर पर   ये आसान थरेपी आजमाएं. इससे आपको स्ट्रेस-एंग्जायटी से भी छुटकारा मिलेगा.

Sound Therapy: इस आसान थेरेपी से नींद न आने की समस्या होगी दूर, स्ट्रेस-एंग्जायटी से मिलेगा छुटकारा

Sound Therapy Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल ज्यादातर लोग नींद की समस्या से परेशान हैं, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है खराब लाइफस्टाइल. यह समस्या सिर्फ बड़ों में ही नहीं बल्कि कम उम्र के युवाओं में भी देखने को मिल रही है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं (Sound Therapy Benefits) तो आज हम आपको एक ऐसी थरेपी के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इस थरेपी के लिए आपको कहीं जाना नहीं होगा, इसे आप घर पर आसानी से खुद ही कर सकते हैं. दरअसल, इस थेरेपी में एक खास प्रकार की फ्रीक्वेंसी क्रिएट करती है, जो आपको बेहतर महसूस (Sound Therapy) करवाने में मदद करती है. इससे नींद भी अच्छी आती है. आइए जानते हैं इस थरेपी के बारे में साथ ही जानेंगे इसे कैसे किया जाता है. 

घर और कैसे करें साउंड थेरेपी (Process Of Sound Therapy)

  • इस थरेपी को आप घर पर आसानी से कर सकते हैं- 
  • इसके लिए सबसे पहले हाथ-पैर धोकर बिस्तर पर लेट जाएं. 
  • फिर अपने दोनों कानों से हाथों को बंद कर लें. 
  • इसके बाद हूंग...हूंगगग...करके साउंड क्रिएट करें. 
  • इससे कुछ ही देर में आपका दिमाग वाइब्रेशन से शांत हो जाएगा.
  • ऐसे में आप सुस्ती महसूस करेंगे और आपको नींद आने लगेगी.

ये हरे रंग की सब्जी प्रोटीन और कैल्शियम का है पावरहाउस, शरीर बनेगा देगी फौलादी

क्या हैं साउंड थेरेपी के फायदे (Sound Therapy Benefits)

स्ट्रेस कम होता है

साउंड थेरेपी से रिलैक्स फील होता है और अच्छी नींद आती है. नींद के अलावा साउंड थेरेपी का एक और भी फायदा है कि इससे स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि ये एक प्रकार का वाइब्रेशन क्रिएट करता है जिससे आप भूल जाते हैं कि आप क्या सोच रहे थे. या यूं कहें कि इससे एक प्रकार का पॉज क्रिएट होता है, जिससे स्ट्रेस कम होता है और आप रिलैक्स महसूस करते हैं. ऐसे में अगली बार अगर आपको स्ट्रेस फील हो तो ये थरेपी जरूर करके देखें. 

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से ज्यादा खतरनाक है खून में इस एक चीज का बढ़ना, शरीर में कम न होने दें पानी

एंग्जायटी में मददगार

इतना ही नहीं, एंग्जायटी कम करने में साउंड थेरेपी बहुत कारगर तरीके से काम करती है और ये आपके दिमाग में क्रिएट हुई स्थिति से अलग करती है, जिससे आप रिलैक्स महसूस करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को एंग्जायटी डिसऑर्डर है उन्हें साउंड थेरेपी जरूर करना चाहिए. यह इस समस्या को दूर करने में कारगर तरीके से काम करती है. अगर आपने कभी तक ये आसान थरेपी ट्राई नहीं किया है तो इस थेरेपी को एक बार जरूर ट्राई करें. इससे आपको बेहतर नींद के साथ-साथ स्ट्रेस-एंग्जायटी से भी छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement