Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Salad For Diabetics: डायबिटीज के मरीज सलाद में जरूर खाएं ये चीजें, अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा शुगर

Salad Benefits For Diabetes: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना स्प्राउट्स और ग्रीन सलाद का सेवन करें. इससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा.

Salad For Diabetics: डायबिटीज के मरीज सलाद में जरूर खाएं ये चीजें, अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा शुगर

डायबिटीज के मरीज सलाद में जरूर खाएं ये चीजें, अपने आप कंट्रोल में आ जाएगा शुगर 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः अधिकांश लोग खाने के साथ सलाद का सेवन जरूर करते हैं, बिना सलाद के खाना तो अधूरा सा माना जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं? सलाद चाहे फलों से बना हो या सब्जियों से यह सेहत के लिहाज से यह बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल, जब भी हम लंच या डिनर में सलाद खाते हैं तो साबुत और कच्ची चीजों का ही सेवन करते हैं. ऐसे में शरीर को कई प्रकार से विटामिन और मिनरल्स मिल जाते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं.

    सलाद हर किसी को खाना चाहिए, खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को सलाद (Salad Good For Diabetics)  का सेवन खूब करना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों?

    डायबिटीज में जरूर खाएं सलाद (Salad Benefits For Diabetes)

    डायबिटीज में सलाद सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि सलाद में रफेज और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं. इसके अलावा ये पैंक्रियाज के काम काज में तेजी लाते हैं और शुगर पचाने वाले इंसुलिन हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं, डायबिटीज में ये कब्ज की समस्या को कम करने की कोशिश करते हैं और शुगर बैलेंस रखने में मदद करते हैं. 

    यह भी पढ़ें -Avoid Foods With Beer: बियर के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, किडनी डैमेज से लेकर बढ़ जाता है कैंसर तक का खतरा

    शुगर पेशेंट को सलाद में जरूर खाएं ये चीजें (Which salad is good for Diabetes)

    ग्रीन सलाद (Green Salad For Diabetes)

    शुगर पेशेंट के लिए गग्रीन सलाद का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. ग्रीन सलाद में आप ब्रोकली, गाजर, मूली, चुकंदर, खीरी, ककड़ी, प्याज, धनिया पत्ता और मिर्चा डाल सकते हैं.  इसके अलावा, आप इसके सेवन के लिए दो तरीका अपना सकते हैं एक हाफ फ्राई और दूसरा इसे कच्चा खाएं.

    यह भी पढ़ें -नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

    स्प्राउट्स सलाद (Sprouts Salad For Diabetes)

    स्प्राउट्स सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है,  इनमें प्रोटीन के साथ फाइबर भी होता है और ये इंसुलिन को बढ़ाने के साथ भूख बैलेंस करते हैं और डायबिटीज में मेटाबोलिज्म को सही रखते हैं. इसके लिए आप अपने हिसाब से चना, मूंग और मेथी को भिगोकर रख दें और फिर इनका स्प्राउट्स सलाद बना कर सेवन करें. आपको डायबिटीज है तो खाने में इन 2 सलाद का सेवन करना शुरू कर दें.

    (Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement