Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Sprouts: ब्लड सर्कुलेशन और खराब डाइजेशन को करना है ठीक तो सुबह उठते ही इस चीज का करें सेवन

सुबह का नाश्ता हमें पूरे दिन ऊर्जावान बनाएं रखता है. ऐसे में स्प्राउट्स खाना सेहत के लिए सबसे बेस्ट ब्रेकफास्ट में से एक है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बाॅडी में ताकत भर देते हैं. 

Benefits of Sprouts: ब्लड सर्कुलेशन और खराब डाइजेशन को करना है ठीक तो सुबह उठते ही इ��स चीज का करें सेवन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Sprouts For Breakfast) सुबह का नाश्ता अगर हेल्दी हो तो दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है. नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करना दिन की शुरुआत का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है. स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें  विटामिन, कॉपर, मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन से लेकर ऑक्सीजन की सप्लाई तक को बेहतर बनाता है. इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो खून से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना चाहते है तो स्प्राउट्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं. आइए जानते हैं स्प्राउट्स खाने से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में...

Sunflower Seeds Benefits: नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्राॅल को गलाकर बाहर कर देंगे ये बीज, जानें खाने का सही तरीका और समय 

नहीं होगी डाइजेशन की समस्या 

अंकुरित अनाज फाइबर से भरपूर होता है, जो मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को बैलेंस करता है. स्प्राउट्स में कई ऐसे तत्व मौजूद होते है, जो आपके डाइजेशन को ठीक रखते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद 

स्प्राउट्स आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. इसमें कॉपर और आयरन होता है, जिसके कारण यह खून में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है.

Diabetes Control Rice: डायबिटीज मरीज इस तरह करें चावल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर, नहीं होगी कोई टेंशन 
 

हार्ट को मजबूत बनाता है

स्प्राउट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. यह ब्लड से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड वेंस में सूजन नहीं आने देता. स्प्राउट्स बेहद पौष्टिक चीज है, फिट रहने के लिए आप अपने डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं.

Heat Stroke Remedy: गर्मियों में लू लगने पर करें ये 3 काम, मिनटों में बैलेंस हो जाएगा बाॅडी टेपरेंचर और झटपट मिलेगा आराम

लंबे बाल और स्किन  ग्लो के लिए है फायदेमंद

स्किन और हेयर ग्रोथ के लिए स्प्राउट्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसके सेवन से छोटी-छोटी नलिकाओं तक प्रॉपर खून की सप्लाई होती है. फॉलिकल्स और स्कैल्प तक खून के प्रवाह को तेज करता है, जिसके कारण स्किन पर ग्लो हमेशा बना रहता है. यह हेयर ग्रोथ में भी मदद करती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement