Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Steamed Dishes For Weight Loss: वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगी ये 4 स्टीम्ड डिशेज, डाइट प्लान में करें शामिल

Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए आहार में इन स्टीम्ड डिशेज को शामिल कर सकते हैं.

Latest News
Steamed Dishes For Weight Loss: वेट लॉस जर्नी को आसान बना देंगी ये 4 स्टीम्ड डिशेज, डाइट प्लान में करें शामिल

Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल अधिंकाश लोगों को मोटापे की समस्या से जूझना पड़ता है. मोटापा खुद में कोई बीमारी  नहीं, बल्कि मोटापे के कारण कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग (Weight Loss Foods) करते हैं. हालांकि ऐसे में कई बार फायदा नहीं मिलता है. आप वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 स्टीम्ड डिशेज (Steamed Breakfast) को शामिल कर सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

वजन कम करने के लिए खाएं ये डिशेज (Steamed Breakfast For Weight Loss)
इडली

साउथ इंडिया में इडली मुख्य रूप से खाई जाती है. इडली को दाल और चावल के पेस्ट के साथ भाव में पकाकर बनाया जाता है. स्टीम से तैयार इडली को वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. वेट लॉस के लिए यह बढ़िया ब्रेकफास्ट है इसमें काफी कम कैलोरी होती हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, फ्री में मिलेगा इन 5 बीमारियों से छुटकारा

ढोकला
मशहूर गुजारी डिश ढोकला स्टीम से तैयार करा जाता है. यह बेसन के घोल को भाप से पकाकर तैयार किया जाता है. इसमें काफी कम कैलोरी होती है यह वजन कम करने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

दाल फरा
दाल फरा को दाल की मसालेदार स्टफिंग के साथ तैयार किया जाता है. कचौरी की तरह दाल को आटे में भरा जाता है और इसे तलने की बजाय भाव की मदद से पकाते हैं. यह सेहत के लिए अच्छी होती है. दाल फरा में चना और उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाता है.

सिद्दू डिश
सिद्दू एक हिमाचली फूड है. यह हिमाचल में पारंपरिक तौर पर खाई जाती है. सिद्दू को ब्रेड के साथ तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए मैदा, खमीर और घी व नमक का इस्तेमाल किया जाता है. यह भाव से तैयार की जाती है. सिद्दू डिश वजन कम करने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement