Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या में दवा नहीं ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, तुरंत मिलेगा आराम

Stomach Pain Home Remedies: पेट दर्द अक्सर कुछ उल्टा-सीधी खा लेने की वजह से होता है. ऐसे में तेज पेट दर्द से परेशान होने पर इन उपायों को आजमाना चाहिए.

Latest News
Stomach Pain Remedies: पेट दर्द की समस्या में दवा नहीं ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, तुरंत मिलेगा आराम

Stomach Pain Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गैस, अपच, कब्ज और भूख लगने या ज्यादा खा लेने की वजह से कई बार बहुत तेज पेट दर्द (Stomach Pain) होने लगता है. पेट दर्द अक्सर कुछ उल्टा-सीधी खा लेने की वजह से होता है. कई बार पेट दर्द बर्दाश्त (Stomach Pain Remedies) के बाहर होता है ऐसे में दवा लेने और एडमिट होने तक की नौबत आ जाती है. हालांकि आप पेट दर्द की समस्या में इन घरेलू उपायों (Stomach Ache Remedies) को अपना सकते हैं. दर्द की वजह चाहे कोई भी हो इन घरेलू नुस्खों (Home Remedies Stomach Ache) को आजमाने से आराम मिलता है.

पेट दर्द होने पर आजमाएं ये घरेलू उपाय (Stomach Pain Home Remedies)
जीरे का पानी

जीरा सेहत के लिए अच्छा होता है. पेट दर्द में जीरा लाभकारी साबित हो सकता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में जीरा मिलाएं और हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें. यह गैस से हो रहे पेट दर्द से तुंरत राहत देगा.

 

इन 2 चीजों में है आंखों से चश्मा हटाने का दम, दूर-पास की कमजोर नजर होगी सही

धनिए का पानी
धनिए के बीजों का सेवन करने से भी दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए धनिए के बीजों को पानी में डालकर उबाल लें. उबलने के बाद इन्हें एक गिलास में छान लें और ठंडा होने के बाद इसे पिएं. यह पेट दर्द को दूर करेगा.

अजवाइन पानी
एक चम्मच अजवाइन के दानों को अच्छे से पीसकर पानी में मिलाएं और इस पानी को उबाल लें. पानी उबालने के बाद ठंडा करें और इस पानी का सेवन करें. यह पेट दर्द से राहत के लिए अच्छा होता है.

विटामिन बी12 की कमी बन रही है महामारी, जानें कोबालामिन की कमी के कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

शहद और अदरक
शहद और अदरक दोनों ही चीजों में एंटी-इन्फ्लेमटरी गुण होते हैं. यह सेहत के लिए अच्छे होते हैं. पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए एक कटोरी में शहद और अदरक का रस मिलाकर सेवन करें. इससे पेट दर्द से तुरंत राहत मिलेगी.

अजवाइन हींग और काला नमक
तेज पेट दर्द से तुरंत आराम के लिए आप काले नमक, अजवाइन और हींग को मिलाएं. तीनों चीजों को थोड़ा-थोड़ा मिलाएं और करीब एक चम्मच मिक्स करके बना लें. इसे सूखा ही मुंह में रखें और गुनगुने पानी के साथ लील लें. यह पेट दर्द के लिए एक कारगर उपाय है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement