Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gas Remedies: कब्ज-गैस समेत पेट की सभी समस्याओं में रामबाण है रसोई में रखी ये 4 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

Stomach Problem Home Remedies: गलत खान-पान के कारण कब्ज, दस्त, गैस, अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन्हें दूर करने के लिए रसोई में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
Gas Remedies: कब्ज-गैस समेत पेट की सभी समस्याओं में रामबाण है रसोई में रखी ये 4 चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

Stomach Pronlem Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के खान-पान में आजकल बहुत बदलाव आ गया है. ऐसे में खराब खान-पान के कारण पेट से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कब्ज, दस्त, गैस, अपच हो जाती हैं. इन बीमारियों के कारण बहुत सी समस्याएं (Stomach Gas) हो सकती है. लोग इन समस्या को दूर करने के लिए दवा का सहारा लेते हैं जबकि कई घरेलू उपायों (Stomach Problem Home Remedies) से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. रसोई में मौजूद चीजों से पेट (Constipation Home Remedies) की इन परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

पेट की समस्या में रामबाण हैं ये नुस्खे (Stomach Problem Remedies)
अजवाइन

खाने में इस्तेमाल की जाने वाली अजवाइन को पेट की समस्या दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और अपच को दूर करने के लिए अजवाइन को चबाकर गुनगुना पानी पी लें. इस तरह से पेट की समस्या में आराम मिलेगा. यह हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

अदरक
कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए अदरक बहुत ही अच्छा होता है. अदरक में जिंजरोल नाम के पोषक तत्व होते हैं जो पाचन को दुरुस्त करते हैं. आफ अदरक को नमक के साथ कच्चा चबा सकते हैं. अदरक खाने से गैस, कब्ज और पेट फूलने की समस्या दूर होती है.

 

बच्चों की हाइट बढ़ाने और ओवरऑल ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, दिखेगा असर

सौंफ
रसोई में इस्तेमाल होने वाली सौंफ को भी पेट और पाचन के लिए प्रयोग में ले सकते हैं. सौंफ फाइबर से भरपूर होता है जो पेट के लिए अच्छ होता है. यह गैस व सूजन से राहत दिलाती है. कब्ज को दूर करने में भी सौंफ लाभकारी होती है.

हींग
खाने में खुशबू के लिए हींग का इस्तेमाल किया जाता है. हींग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छी होती है. पेट से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए हींग ता इस्तेमाल करना चाहिए. यह मेटाबाॅलिज्म को सही करने और शरीर को विषाक्त पदार्थ निकालने का काम करती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement