Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stress And Anxiety के कारण खराब हो सकती है सेहत, ज्याद टेंशन लेते हैं तो इस तरह करें मैनेज

How To Manage Stress: ज्यादा स्ट्रेस लेने से मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर होता है. आप इन टिप्स से स्ट्रेस को मैनेज कर सकते हैं.

Latest News
Stress And Anxiety के कारण खराब हो सकती है सेहत, ज्याद टेंशन लेते हैं तो इस तरह करें मैनेज

How To Manage Stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल के लाइफस्टाइल में लोग बहुत ही ज्यादा बिजी हो गए हैं. बिजी शेड्यूल और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को कई बार तनाव (Stress And Anxiety) होने लगता है. तनाव और स्ट्रेस की स्थिति के कारण सेहत पर भी असर पड़ता है. ज्यादा स्ट्रेस लेने से मानसिक और शारीरिक सेहत पर बुरा असर होता है. ऐसे में अगर आप बिजी शेड्यूल के कारण स्ट्रेस से परेशान हैं तो यहां बताएं तरीके से स्ट्रेस को मैनेज (Manage Stress And Anxiety) कर सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

तनाव और चिंता को ऐसे करें मैनेज (How to manage stress)
सकारात्मक लोगों के साथ बिताएं समय

बिजी लाइफस्टाइल के कारण परेशान हैं और बहुत ही तनाव में हैं तो ऐसे में नकारात्मक लोगों से दूर रहें. तनाव को कम करने और खुश रहने के लिए सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताएं. पॉजिटिव लोगों के साथ रहने से आप शांत और खुश महसूस करेंगे.

 

रखकर भूल जाते हैं चीजें और छोटी-छोटी बातें नहीं रहती याद, इन 5 चीजों से तेज बढ़ेगी याददाश्त

मन में रखें पॉजिटीव विचार
पॉजिटीव लोगों के साथ रहने के साथ ही आपको खुद को भी पॉजिटीव विचार मन में रखने चाहिए. व्यर्थ की चिंता से अच्छा है कि पॉजिटीव विचार मन में रखें. अपने पास्ट को रिगरेट करने से अच्छा है वर्तमान समय को एन्जॉय करें.

रिलैक्सेशन एक्टिविटी से दूर करें तनाव
भागदौंड़ भरी जिंदगी के कारण मानसिक ही नहीं शारीरिक तनाव होने लगता है ऐसे में रिलैक्सेशन एक्टिविटी करनी चाहिए. इसके लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, योग और एक्सरसाइज करना चाहिए. इससे स्ट्रेस दूर कर सकते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान
भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते हैं. यह स्ट्रेस और तनाव का सबसे बड़ा कारण बनता है. अपनी सेहत का सही से ख्याल रखना चाहिए. पूरी 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. खाने का ध्यान रखना चाहिए. संतुलित भोजन और साथ ही खाना समय पर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement