Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बाज जैसी पैनी नजर चाहिए तो रोज खाएं ये सुपरफूड्स, कभी नहीं लगेगा आंखों पर चश्मा!

Superfood for eyesight: आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए सही डाइट बहुत महत्वपूर्ण है.कुछ खास चीजों का सेवन करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बेहतर बना सकते हैं.

Latest News
बाज जैसी पैनी नजर चाहिए तो रोज खाएं ये सुपरफूड्स, कभी नहीं लगेगा आंखों पर चश्मा!

food for eyesight

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के साथ आंखों की समस्याएं आम हो गई हैं। कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी के अधिक इस्तेमाल करने से आंखों पर तनाव बढ़ता है और धीरे-धीरे रोशनी कमजोर होने लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बाज की तरह तेज बना सकते हैं? आइए यहां जानते हैं  

इन चीजों का करें सेवन

गाजर
गाजर में बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन ए में बदल जाता है. विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह रतौंधी जैसी बीमारियों से बचाता है.

पालक
 पालक विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत है, जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद जरूरी है. यह रेटिना को स्वस्थ रखने में मदद करता है और रात में देखने की क्षमता को बेहतर बनाता है. पालक में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो उम्र से संबंधित धब्बे और मोतियाबिंद से बचाते हैं.

अंडे
अंडे में विटामिन ए, ल्यूटिन और जिंक समेत कई पोषक तत्व होते है जो आंखों की रोशनी फायदेमंद है. जिंक आंखों की रात में देखने की क्षमता को बढ़ाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

बादाम
बादाम आंखों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. बादाम में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आंखों को सूखने से बचाता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है. आप रात को बादाम को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट खा सकते हैं. 

संतरा
संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो मोतियाबिंद से बचाता है और आंखों के रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को भी कम करते हैं, जो उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होने का एक प्रमुख कारण है.


यह भी पढ़ें:व्रत में खाई जाने वाली शकरकंद से चमक जाएगी स्किन, मिलते हैं ये 5 बेहतरीन फायदे


ब्लूबेरी
ब्लूबेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों की थकान दूर करता है और रोशनी को बेहतर बनाता है.

मछली
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो सूखी आंखों और मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को ​मॉइस्चराइज करके सूखी आंखों की समस्या को कम करने में मदद करता है.

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो मोतियाबिंद के खतरे को कम करता है और आंखों को यूवी किरणों से बचाता है. कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने या पढ़ने से आंखें थक जाती हैं. टमाटर का रस पीने से आंखों की थकान कम हो सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement