Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Dry Fruts in Winter: सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 सूखे मेवे, अंदर से शरीर होगा गर्म और मिलेगी भीम जैसी ताकत

सर्दियों में अगर आप कुछ सूखे मेवे रोज खाना शुरू कर दें तो न केवल आप अंदर से स्ट्रॉग होंगे बल्कि आपकी बॉडी भी हिटअप रहेगी.

Latest News
Best Dry Fruts in Winter: सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 सूखे मेवे, अंदर से शरीर होगा गर्म और मिलेगी भीम जैसी ताकत

5 dry fruits must include in winter diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सूखे मेवे न केवल आपके वेट और कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं बल्कि ये आपके बोन्स से लेकर इम्युनिटी के लिए भी बेस्ट हैं. अगर आप सर्दियों में कुछ खास ड्रॉई फ्रूट्स खाना शुरू कर दें तो आपको कई और फायदे मिलेंगे.ये जंक फूड का सबसे अच्छा विकल्प हैं. 
 
ठंड में सूखे मेवे खाना आपके शरीर को गर्म रखने का सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीका हैं. ये सूखे मेवे न केवल आपको ताकत प्रदान करते हैं बल्कि आपके आहार को संतुलित बनाए रखने में भी मदद करते हैं. यह आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखता है.सूखे मेवों में मौजूद पोषक तत्व स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि पॉलीफेनॉल से भरपूर सूखे मेवे सूजन-रोधी प्रभाव दिखाकर प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

लेकिन सूखे मेवों में चीनी और कैलोरी भी अधिक होती है, इसलिए मधुमेह के रोगियों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शुगर बढ़ सकता है और गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं होती हैं.  तो चलिए जानें कि सर्दियों के लिए बेस्ट सूखे मेवे कोन से हैं.

अखरोट
शोध से पता चला है कि अखरोट कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है, जिनमें कैंसर, मोटापा, मधुमेह, वजन रखरखाव, संज्ञानात्मक और प्रजनन स्वास्थ्य और कई अन्य जीवनशैली संबंधी समस्याएं शामिल हैं. यह पोषक तत्वों के पावरहाउस के रूप में भी काम करता है. अखरोट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, नींद लाने में मदद करता है और त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त है. 

किशमिश
अगर आप सर्दियों में रूखे और कमजोर बालों जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो रोजाना काली किशमिश खाएं. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी भी होता है जो स्कैल्प को पोषण देता है.

काजू
काजू में उच्च मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड वसा होती है. ये स्वस्थ वसा सर्दियों के महीनों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए आवश्यक हैं. वे खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध हैं.

बादाम
सर्दी के मौसम में बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में मजबूती मिलती है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड आपको एक मजबूत पाचन तंत्र भी प्रदान कर सकता है.

पिस्ता
अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पिस्ता में गर्म गुण होते हैं. यह इम्युनिटी बढ़ाने, वजन नियंत्रित करने और पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है.

इसलिए, सूखे मेवे प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अच्छे स्रोत हैं क्योंकि ये अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. तो अब इन्हें अपने आहार में शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement