Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weak Knee Bone Sign: क्या घुटने मोड़ने में परेशानी हो रही है? ये 4 दिक्कतें लिगामेंट्स डैमेज का हैं संकेत

Signs of wear of knee ligaments: यहां आपको उन 4 दिक्कतों के बारे में बताएंगे जो ये बताते हैं कि आपके घुटने की हड्डियों के बीज गैप बढ़ रहा और लिगामेंट्स नष्ट हो रहे हैं.

Weak Knee Bone Sign: क्या घुटने मोड़ने में परेशानी हो रही है? ये 4 दिक्कतें लिगामेंट्स डैमेज का हैं संकेत

कमजोर घुटने के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कोलैटरल लिगामेंट में चोट के कारण भी घुटना चटकने और मुड़ने का कारण बनता है. इससे दर्द और सूजन भी होती है. अक्सर आपको घुटने के किनारों पर दर्द और सूजन के साथ पैर मोड़ने में दिक्कत आ रही तो ये बताता है कि आपके घुटने की हड्डियां घिस रहीं और उनमें गैप आ रहा है.

घुटनों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह शरीर की सबसे आवश्यक गतिविधियों से जुड़ा है. इससे जुड़ी कोई समस्या होने पर चलने-फिरने में भी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको उन लक्षणों के बारे में बताएंगे जो बताते हैं कि आपके घुटने कमजोर हो रहे हैं. तो आप शुरुआत में ही इस समस्या को पहचान कर इसे खत्म कर सकते हैं. 

शरीर में भरने लगा है कचरा प्यूरीन तो इस हरे और लाल फल को खाएं, यूरिक एसिड होगा कम

कमजोर घुटने के लक्षण 
 
1. घुटने में सूजन और अकड़न
घुटनों का दर्द और सूजन दोनों ही संकेत हैं कि आपके घुटने तेजी से खराब हो रहे हैं. जी हां, क्योंकि ऐसा हड्डियों में कमजोरी के कारण हो सकता है या फिर सूजन के कारण भी हो सकता है.
 
2. सीढ़ियां चढ़ने में दिक्कत  
सीढ़ियाँ चढ़ने में कठिनाई होना भी इस बात का संकेत है कि आपके घुटने तेजी से खराब हो रहे हैं. दरअसल, इससे हड्डी की गति प्रभावित होती है और ऐसा लगता है कि सीढ़ियां चढ़ते समय घुटने पर कोई अलग ही जोड़ आ रहा है. ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

3. घुटने से चट-पट की आवाज आना  
घुटने से क्लिक की आवाज वास्तव में एक संकेत है कि आपके जोड़ों के बीच चिकनाई वाला ईंधन खत्म हो रहा है. घुटनों के बीच का तेल मानो कम हो गया हो और अकड़न और ऐंठन बढ़ रही हो. जिससे घुटना मोड़ते ही कट-कट की आवाज आने लगेगी.

इन 4 आटे को मिलाकर बनाएं रोटी, डायबिटीज में खाने के बाद नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर 

4. घुटने मोड़ने में समस्या - बैठने से खड़े होने की स्थिति में आने में कठिनाई
घुटने मोड़ने में कठिनाई वास्तव में कुछ संयुक्त समस्याओं का कारण हो सकती है. पहले की तरह यह हड्डियों के खराब होने का संकेत है और दूसरा यह जोड़ों में कमजोरी का भी संकेत है. इन सभी स्थितियों में डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement