Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Eyesight: सुबह सिर्फ 30 मिनट करें ये 3 योगासन, तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी, दर्द में भी होगा आराम

बच्चों से लेकर युवा तक अपना ज्यादातर समय मोबाइल, लैपटॉप या टीवी स्क्रिन देखने पर देते हैं. यह आपकी आंखों पर सबसे बुरा असर डालता है. इसे आंखें कमजोर और रोशनी कम होने लगती है. 

Yoga For Eyesight: सुबह सिर्फ 30 मिनट करें ये 3 योगासन, तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी, दर्�द में भी होगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Yoga Poses For Better Eyesightआंखें शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और कोमल अंग है. इनका सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. हालां​कि आज के समय में सबसे ज्यादा नुकसान आंखों की हेल्थ को हो रहा है. इसकी मुख्य वजह घंटों लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन को देखना है. इसे आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. युवा से लेकर बच्चों की तक आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ जाता है. 

Kitni Roti Khani Chaiye: हर दिन खाएं सिर्फ इतनी रोटी, वेट भी होगा कम और न्यूट्रिशियन भी मिलेगा भरपूर

आंखों में जलन, पानी निकलना, सिर में दर्द, आंखों में दर्द और ध्यान केंद्रित करने में बड़ी समस्या होती है. यह सभी लक्षण आंखों की हेल्थ खराब होने के संकेत हैं. ऐसे में आंखों की इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने और रोशनी को बनाए रखने के लिए कुछ योगासन बेहद फायदेमंद हैं. सुबह मात्र 30 मिनट तक 3 योगासन करने सही आंखों से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी. इन्हें आप रोजाना कर सकते हैं. आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले योगासन और इनके लाभ... 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले योगासन  

Weight Loss Tips: सुबह शरीर के इन 8 पॉइंट्स को दबाएं, बिना वर्कआउट-डाइटिंग के पिघलने लगेगी चर्बी
 

त्राटक 

त्राटक बहुत ही आसान और साधारण योगासन में से एक है. इसे आप आसानी से कहीं भी बैठकर कर सकते हैं. यह आंखों की हेल्थ को दुरुस्त करता है. त्राटक योगासन के लिए सुबह उठकर एक स्थान पर बैठ जाएं. अब एक खास वस्तु पर नजर टिका लगा लें. अब टकटकी लगाकर देखते रहें. इसबीच बिल्कुल भी न हलचल न करें. हर दिन यह योगासन मात्र 10 मिनट करने पर ही लाभ दिखने लग जाएंगे. 

भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम को करने के लिए सुखासन की मुद्रा में बैठ जाए. गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक दम सीधा रखें. इसके धीरे धीरे कर छाती में सांस भरें. इसे कुछ सेकंड रोकने के बाद तुरंत तेजी के साथ छोड़ दें. इस क्रिया को कम से कम 10 मिनट तक करें. इसका असर आपको नाक, कान, आंखें और फेफड़ों में दिखाई देगा. यह योगासन इन चारों अंगों के लिए बेहद फायदेमंद है.

Red Okra Benefits: डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक के लिए दवा है लाल​ भिंडी, खाते ही कोसों दूर रहेंगी ये बीमारियां

आंखों को ऊपर-नीचे घुमाएं

इस क्रिया को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. हालांकि सुबह के समय करना ज्यादा बेहतर होता है. इस क्रिया में भी कहीं भी बैठ जाएं और आंखों को ऊपर नीचे दाए और बाए दिशा की तरफ घुमाने से आंखें की रोशनी बढ़ती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement