Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के साथ मोटापे को खत्म कर देंगे ये 5 फ्रूट, करते हैं फैट कटर का काम

तेजी से बढ़ता कोलेस्ट्रॉल और मोटापा युवाओं के साथ ही बच्चों को भी अपनी जद में ले रहे हैं. इसकी वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अच्छी डाइट के साथ ही ये 5 फ्रूट्स एलडीएल को बढ़ने से रोकते हैं.

Latest News
Fruits Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के साथ मोटापे को खत्म कर द�ेंगे ये 5 फ्रूट, करते हैं फैट कटर का काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Fruits Control Bad Cholesterol: आज के समय में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इनमें कई लोग ऐसे हैं, जो बेहद कम उम्र में इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे की वजह उल्टा सीधा खानपान और बिना वर्कआउट की दिनचर्या के चलते बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना है. यह नसों में जाकर चिपक जाता है, जिसके चलते खून की सप्लाई धीमी पड़ जाती है. इसकी वजह से न सिर्फ नसें अंदर से ब्लॉक होती हैं. व्यक्ति को हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है, जो मौत की वजह बनता है. अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो वर्कआउट के साथ ही डाइट में इन 5 फलों का सेवन शुरू कर सकते हैं. यह न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे. उल्टे सीधे खानपान की वजह से बढ़े मोटापे को भी फैट कटर की तरह पिघलाकर बाहर कर देंगे. आइए जानते हैं वो 5  फ्रूट और उनके फायदे...

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल 2 तरह के होते हैं. इनमें से एक गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल, जो सेहत से लेकर दिल के लिए बेहद अच्छा होता है. वहीं दूसरा है बैड कोलेस्ट्रॉल, जिसका लेवल बढ़ते ही नसों से दिल और दिमाग पर अटैक व स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. यह नसों के अंदरूनी हिस्सों में चिपककर खून की सप्लाई को प्रभावित कर देता है. यह नसों में भरने जाने की वजह से ब्लॉकेज पैदा कर देता है, जिसकी वजह से रक्त प्रवाह रूक जाता है और हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक की वजह बनता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से मोटापा, ब्लड प्रेशर और पैरों में दर्द की समस्या को बढ़ाता है, जो अच्छे खासे आदमी की हेल्थ को खराब कर देता है.  

ये फ्रूट्स खत्म कर देंगे बैड कोलेस्ट्रॉल और मोटापा

केला 

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में केला शामिल कर लें. यह हर जगह मिलने वाला कॉमन फ्रूट न सिर्फ नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को साफ करेगा. यह मोटापे को भी कंट्रोल कर देगा. केला में मौजूद फाइबर से लेकर पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेगा. साथ ही विटामिन सी और मैग्नीशियम मोटापे को कम करने में मदद करेगा. 

सेब

सेब का सेवन न सिर्फ दिल के लिए अच्छा है. यह पेट से लेकर पूर्ण स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व फाइबर, सोल्यूबल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इससे पाचन तंत्र सही रहता है. इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 

संतरा

संतरा सिट्रिस फ्रूट्स में आता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं. जो दिल को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते हैं.  यह मोटापे को कम करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो बढ़ाता है. 

एवोकाडो

एवोकाडो सबसे पावरफुल फलों में से एक है. इसमें ऐसे दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को कंट्रोल में रखता है.एवोकाडो के मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट्स भी फायदेमंद साबित होते हैं. 

बेरीज 

दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर बेरीज सेहत के लिए रामबाण साबित होते हैं. इनमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण दिल को स्वस्थ रखते हैं. यह भूख को कंट्रोल कर मोटापे को बढ़ने से रोकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement