Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid की समस्या से निजात दिलाते हैं ये 5 फ्रूट्स, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

आजकल कई लोग थायराइड की समस्याओं से जूझ रहे हैं. इसके कारण लोगों को थकान, सूजन और वजन बढ़ने जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
Thyroid की समस्या से �निजात दिलाते हैं ये 5 फ्रूट्स, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

थायराइड में क्या खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

थायराइड(Thyroid) एक ऐसी ग्रंथि है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है. जब यह ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती, तो थायराइड की समस्या हो सकती है. ये हार्मोन आपके मेटाबॉलिज्म, शरीर के तापमान, हृदय गति और कई अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को प्रभावित करते हैं. थायराइड की समस्याओं से निपटने के लिए डॉक्टरों की सलाह के साथ-साथ कुछ खास फलों को अपनी डाइट में शामिल करना भी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं

डाइट में शामिल करें ये फल 

जामुन 
जामुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. जामुन में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और थायराइड के कारण होने वाली थकान और सूजन को कम करता है.

केला
केले में पोटैशियम होता है जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन को संतुलित रखने में मदद करता है. केला फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है जो पाचन को दुरुस्त रखता है और थायराइड से जुड़े पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है.

संतरा 
संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो थायराइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. संतरा थायराइड के कारण होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

अंजीर
अंजीर में फाइबर, पोटैशियम और कैल्शियम होता है जो थायराइड के लिए फायदेमंद होता है. अंजीर हड्डियों को मजबूत बनाने और थायराइड के कारण होने वाली हड्डियों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

सेब
सेब में पेकटिन होता है जो थायराइड हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है. सेब में मौजूद फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है और थायराइड से जुड़ी पाचन संबंधी समस्याओं को कम करता है.


यह भी पढ़ें:राखी के खास मौके पर भाई-बहन को ये स्पेशल मैसेज भेजकर कहें Happy Raksha Bandhan


इन चीजों से परहेज करें

  • प्रोसेस्ड फूड में अधिक मात्रा में सोडियम और शर्करा होती है जो सूजन को बढ़ा सकती है.
  • अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से थायराइड की समस्या बढ़ सकती है.
  • शराब का सेवन भी थायराइड की समस्याओं को बढ़ा सकता है.
  • रेड मीट में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो सूजन को बढ़ा सकता है जिससे थायराइड का खतरा बढ़ सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement