Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Home Remedy: ये 5 पत्तियां जोड़ों को नुकसान पहुंचा रहे यूरिक एसिड को बाहर कर देंगी, किडनी को मिलेगी ताकत

यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने के लिए कई तरह की दवाएं मौजूद हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक रूप से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो 5 तरह की पत्तियां खून में घुले और जोड़ों में जमे यूरिक एसिड को बाहर करने का दम रखती हैं.

Latest News
Uric Acid Home Remedy: ये 5 पत्तियां जोड़ों को नुकसान पहुंचा रहे यूरिक एसिड को बाहर कर देंगी, किडनी को मिलेगी ताकत

यूरिक एसिड को कम करने वाली 5 हरी पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में दर्द, किडनी में पथरी और गठिया की समस्या हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि इसके लक्षणों को पहले ही समझ लिया जाए और डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल किया जाए. यहां हम आपको ऐसी 5 पत्तियों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है. साथ ही ये पत्तियां आंत से लेकर किडनी तक के लिए फायदेमंद हैं

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर कई जोखिमों से जुड़ा है. इससे न केवल जोड़ों के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि इससे किडनी रोग और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. यह आमतौर पर यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है, ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचानना और उन्हें नियंत्रित करने की दिशा में आगे बढ़ना जरूरी है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे इसे दवाओं से नहीं बल्कि कुछ प्राकृतिक तरीकों से नियंत्रित किया जा सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में जिनके सेवन से खून में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है.

धनिया

यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने के लिए कई तरह की दवाएं मौजूद हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक रूप से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो धनिया की पत्तियां बहुत उपयोगी साबित हो सकती हैं. इसके लिए इसे अच्छे से पीस लें और फिर पानी में मिलाकर इसका सेवन करें.  

मेथी

मेथी की पत्तियां यूरिक एसिड के उच्च स्तर को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे चबाते हैं या पानी में उबालकर इसका सेवन करते हैं. आपको बता दें कि आप इसकी सब्जी, चटनी, परांठा आदि भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये पत्तियां शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी प्रमुख भूमिका निभाती हैं.

सहजन और आंवला की पत्तियां

सहजन यानी मोरिंगा और आंवला में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) को कम करते हैं। मुक्त कण कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और सूजन को बढ़ावा देते हैं। इसका सेवन करने से यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है

पान के पत्ते 

पान के पत्तों का रस रक्त में मौजूद यूरिक एसिड क्रिस्टल को बाहर निकालने में भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, लेकिन इसके नियमित सेवन से आप यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, इसे चबाना सबसे अच्छे उपायों में से एक है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement