Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बारिश के मौसम में धुले कपड़ों से आती है बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

अक्सर बारिश के मौसम में कपड़े धोने के बाद उनमें से अजीब सी बदबू आती है. आइए जानते हैं कपड़ों से आने वाली बदबू से कैसे छुटकारा पाया जाए.

Latest News
बारिश के मौसम में धुले कपड़ों से आती है बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

बारिश में कपड़ों से बदबू दूर करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देशभर में मानसून(Monsoon) की शुरुआत हो चुकी है. बारिश का मौसम अपने साथ कई सुखद अनुभव लेकर आता है, लेकिन यह कुछ चुनौतियां भी लेकर आता है. इन्हीं में से एक है कपड़ों में नमी और उससे आने वाली अजीब सी बदबू. बारिश में धूप कम और हवा में नमी ज्यादा होने की वजह से कपड़े जल्दी सूखते नहीं हैं. इस नमी वाले वातावरण में फंगस और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे कपड़ों में अजीब सी बदबू आने लगती है.

आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर बारिश के दौरान होने वाली इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आइए यहां जानते हैं ये टिप्स 
 
सिरके का इस्तेमाल
सिरका एक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट है जो कपड़ों से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है.आप एक बाल्टी पानी में 1 कप सफेद सिरका मिलाएं. अपने कपड़ों को इसमें 30 मिनट तक भिगोएं. फिर कपड़ों को धोएं और उन्हें अच्छी तरह से सुखाएं.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
बेकिंग सोडा  एक नेचुरल डिओडोराइजर है जो कपड़ों से गंध को दूर करने में मदद करता है. कपड़े धोते समय अपने डिटर्जेंट के साथ आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं. आप बेकिंग सोडा को सीधे नम कपड़ों पर भी डाल सकते हैं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर कपड़े धो लें.

नींबू का इस्तेमाल
नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीच और डिओडोराइजर की तरह काम करता है जो कपड़ों से बदबू और दाग को हटाने में मदद करता है. एक बाल्टी पानी में एक कप नींबू का रस मिलाएं. अपने कपड़ों को इस मिश्रण में 30 मिनट के लिए भिगोएं. फिर कपड़ों को धो लें और अच्छी तरह सुखा लें. 


यह भी पढ़ें:बुढ़ापा ही नहीं, ब्रेन एजिंग भी करनी है कम तो इस देश की लाइफस्टाइल है सबसे बेस्ट


धूप में सुखाना
सूरज की रोशनी नेचुरल रूप से कपड़ों को डिसइंफेक्ट और सूखने में मदद करती है, जिससे दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खतरा कम होता है.धोने के बाद अपने कपड़ों को धूप में बाहर सुखाएं.

कपड़ों को अच्छी तरह हवादार रखें
गीले  कपड़ों को बंद जगहों में रखने से फफूंदी और बदबू पैदा हो सकती है. अपने कपड़ों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह हवादार जगह पर फैलाकर सुखाएं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े

  •  
Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement