Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल को मजबूत बनाने के लिए रोज करें ये Exercise, रहेंगे फिट और हेल्दी

आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण लोग दिल से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं  है, जिसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है.ऐसे में  दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि कौन से एक्सरसाइज हमारे दिल को हेल्दी रखने में मदद करती हैं.

Latest News
दिल को मजबूत बनाने के लिए रोज ��करें ये Exercise, रहेंगे फिट और हेल्दी

Exercise for heart

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में दिल(Heart Health) से जुड़ी बीमारियां बहुत आम हो गई हैं. अनियमित खानपान, तनाव और कम व्यायाम जैसी आदतें हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत हानिकारक हैं. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, हम रेगुलर एक्सरसाइज के जरिए अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे एक्सरसाइज(Exercise) के बारे में जो हमारे दिल को मजबूत बनाते हैं.

दिल के लिए फायदेमंद ये एक्सरसाइज

स्विमिंग

स्विमिंग एक बेहतरीन कार्डियो व्यायाम है जो पूरे शरीर को मजबूत बनाता है और दिल पर कम दबाव डालता है. स्विमिंग कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद करती है, जिससे मोटापे से जुड़े दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

जॉगिंग
जॉगिंग एक शानदार व्यायाम है जो वजन कम करने और दिल को मजबूत बनाने में मदद करता है.जॉगिंग करने से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है. 

स्किपिंग
स्किपिंग एक तरह का कार्डियो वर्कआउट है जो दिल की धड़कन को बढ़ाता है और रक्त संचार को बेहतर बनाता है. नियमित रूप से स्किपिंग करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. ये कैलोरी बर्न करने का एक बेहतरीन तरीका है.


यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर को कम करने में बहुत कारगर हैं ये सस्ती सब्जियां, डायबिटीज में रोज खाएं


साइकिलिंग 
साइकिल चलाना आपके दिल को स्वस्थ रखने का एक मजेदार और आसान तरीका है. साइकिलिंग से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो मूड को बेहतर बनाता है और तनाव को कम करता है. नियमित रूप से साइकिलिंग करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.  

योग
योग न केवल शरीर को लचीला और मजबूत बनाता है बल्कि दिल को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई तरह के योग आसन और प्राणायाम तनाव को कम करने में मदद करते हैं, जो दिल की बीमारियों का एक प्रमुख कारण है. योग करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे दिल को अधिक ऑक्सीजन मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement