Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमे Uric Acid को बाहर निकाल फेंकेगी ये हरी सब्जियां, जानें कैसे करें सेवन

आजकल यूरिक एसिड की समस्या बहुत आम हो गई है. ऐसे में अपनी डाइट में इन हरी सब्जियों को शामिल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

Latest News
नसों में जमे Uric Acid को बाहर निकाल फेंकेगी ये हरी सब्जियां, जानें कैसे करें सेवन

Uric acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूरिक एसिड(Uric Acid) का बढ़ना एक आम समस्या है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द, सूजन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड को कम करने के लिए कई तरह के तरीके अजमाते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि कुछ हरी सब्जियां यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं, आइए यहां जानते हैं.

यूरिक एसिड की समस्या का कारण
यूरिक एसिड(Uric Acid) शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने के कारण बनता है. जब शरीर यूरिक एसिड को पर्याप्त मात्रा में नहीं निकाल पाता है, तो यह खून में जमा हो जाता है और जोड़ों में क्रिस्टल बना सकता है, जिससे गठिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

पालक
पालक में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं जो शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह किडनी को यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं.

बथुआ
बथुआ में पोटेशियम होता है, जो किडनी को यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं और यूरिक एसिड क्रिस्टल के निर्माण को रोकते हैं.

मेथी
मेथी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. मेथी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती है, जिससे शरीर से यूरिक एसिड को निकालना आसान हो जाता है.


यह भी पढ़ें: सुबह ग्रीन टी से लेकर लेमन टी तक ये ड्रिंक्स पीते ही तेजी से घटेगी चर्बी, कभी नहीं बढ़ेगा मोटापा


लौकी
लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी को यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करती है. लौकी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

गोभी 
गोभी में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो यूरिक एसिड के कारण होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

कैसे करें सेवन
यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में इन हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. आप इन्हें सलाद, सब्जी या अन्य व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं. आप इन हरी सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement