Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Damage Causes: सुबह की ये गलतियां लिवर को सड़ाती हैं, नहीं दिया ध्यान तो बढ़ जाएगा कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपने दैनिक जीवन की कुछ छोटी-छोटी गलतियों को बदलना होगा. नहीं तो लिवर जरूर खराब हो जाएगा.

Latest News
Liver Damage Causes: सुबह की ये गलतियां लिवर को सड़ाती हैं, नहीं दिया ध्यान तो बढ़ जाएगा कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज

Liver Damage Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर आपको लगता है कि केवल शराब पीने या फैटी चीजों के खाने से ही लिवर खराब होता है तो जान लें इसके पीछे कई और गलतियां भी हैं जो आपके लिवर को डैमेज करती हैं. याद रखें लिवर अगर खराब होगा तो आपका कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी बढ़ने लगेगा. क्योंकि लिवर  ज्यादा ट्राइग्लिसराइड-कोलेस्ट्रॉल बनाता है तो इससे ब्लड शुगर लेवल भी हाई होता है. 

क्या हैं ये गलतियां जो लिवर को खराब करती हैं

सुबह पानी नहीं पीना

सुबह पर्याप्त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो जाता है. डिहाइड्रेशन के कारण लिवर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में असमर्थ हो जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पिएं. साथ ही इससे लिवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाया जा सकता है.
 
सुबह व्यायाम न करना

जो लोग सुबह के समय व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें लिवर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. व्यायाम की कमी से लीवर की कार्यप्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और लीवर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में असमर्थ हो जाता है.

इससे शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा होने लगते हैं और लिवर पर बुरा असर पड़ता है. सुबह के व्यायाम से रक्त प्रवाह बेहतर होता है और लीवर की कार्यप्रणाली में सुधार होता है.
 
सुबह के समय कैफीन का सेवन

जो लोग सुबह के समय बहुत अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं उनके शरीर में पानी की कमी जल्दी हो जाती है और इससे लीवर पर दबाव पड़ता है. बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से लीवर खराब हो सकता है.

अगर आप बहुत अधिक कैफीन के सेवन से बचना चाहते हैं तो ग्रीन टी या कैमोमाइल टी पी सकते हैं. कैफीन के अलावा, सुबह के समय मादक पेय पदार्थों से भी बचना चाहिए.

मीठा खाना खाना

अगर आप नाश्ते में मीठा जूस, मीठी चाय, लस्सी, मैंगो शेक आदि का सेवन करते हैं तो लिवर एरिया में फैट जमा होने लगता है. इससे गैर-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ सकता है. नाश्ते में आपको फल, साबुत अनाज टोस्ट या सब्जी स्मूदी के साथ दलिया खाना चाहिए.
 
नाश्ते में प्रसंस्कृत भोजन खाना

बहुत से लोग नाश्ते में प्रोसेस्ड फूड खाते हैं. उदाहरण के लिए, नाश्ते में बर्गर खाने या तैलीय या मसालेदार भोजन या डिब्बाबंद भोजन खाने से लीवर पर तनाव पड़ता है और फैटी लीवर रोग का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आहार में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement