Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड क्रिस्टल को गला देगा ये आयुर्वेदिक जूस, दिन में कभी भी पीने से जोड़ों का दर्द भी होगा दूर

अगर आपके खून में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जोड़ों तक पहुंच कर जमने लगा है तो आपको अपने डाइट से प्रोटीन को हटाना जरूरी है. साथ ही एक आयुर्वेदिक जूस बना कर पीना शुरू कर दें. तुरंत आपको लाभ दिखना शुरू हो जाएगा.

Latest News
Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड क्रिस्टल को गला देगा ये आयुर्वेदिक जूस, दिन में कभी भी पीने से जोड़ों का दर्द भी होगा दूर

यूरिक एसिड कम करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    उत्पाद है. ये हमारे शरीर में तब उत्पन्न होते हैं जब प्यूरीन नामक रसायन टूटते हैं. प्यूरीन शरीर में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक पदार्थ है. वे कई खाद्य पदार्थों जैसे शंख, प्रोटीन खाद्य पदार्थ और शराब में भी पाए जाते हैं. शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है. इन खाद्य पदार्थों में अनार का जूस भी शामिल है. जी हां, अनार का जूस यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक कम कर सकता है. यह न केवल आयरन की कमी को पूरा करता है बल्कि रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को भी कम कर सकता है. आइए जानते हैं अनार का जूस यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है?

    अनार का जूस कितना फायदेमंद है?
    रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में अनार का रस फायदेमंद हो सकता है. अनार साइट्रिक और मैलिक एसिड से भरपूर होता है. यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है. इसकी मदद से गठिया के मरीजों को सूजन और दर्द से भी राहत मिल सकती है. इतना ही नहीं, अनार के जूस का नियमित सेवन किडनी की समस्याओं को भी कम करता है.

    घर पर अनार का जूस का ये आयुर्वेदिक जूस कैसे बनाएं?

    1 कप ताजे अनार के बीज

    चिया सीड्स

    फ्लैक्स सीड्स

    इसबगोल

    1 कप पानी

    विधि
    अनार छील कर दाने निकालें और उसे दाने सहित ही पीस लें और गिलास में डाल दें. दूसरी ओर एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और इसबगोल को भीगा कर रख दें. करीब आधे घंटे इसे रखें और फिर इसे अनार के जूस में मिला दें. अगर जूस गाढ़ा लगे तो और पानी मिक्स कर इसे पी लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ा काला नमक भी मिला सकते हैं.

    ये जूस दिन में किसी वक्त भी पी सकते हैं लेकिन ज्यादा फायदे के लिए सुबह खाली पेट पीना ज्यादा बेहतर होगा.

    (Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

    ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement
    Advertisement