Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Hormone Imbalance: थायराइड हार्मोन के असंतुलन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, समझ लें बढ़ रहा हायपरथायरिडिज्म या हाइपोथायरिडिज्म का खतरा

थायराइड के शुरुआती लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है.इसे शुरुआती चरण में ही नियंत्रित किया जा सकता है. अगर नजरअंदाज किया जाए तो हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म का खतरा बढ़ने लगता है.

Latest News
Thyroid Hormone Imbalance: थायराइड हार्मोन के असंतुलन होने पर दिखते हैं ये लक्षण, समझ लें बढ़ रहा हायपरथायरिडिज्म या हाइपोथायरिडिज्म का खतरा

  थायराइड हार्मोन के असंतुलन के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

थायराइड की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई है. इसका एक बड़ा कारण हमारी खराब और अस्वस्थ जीवनशैली को देखा जाता है. हाल के दिनों में इसी वजह से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या भी बढ़ती जा रही है. ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल की तरह थायराइड के मरीजों की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इसे कैसे खोजें? थायराइड के शुरुआती लक्षण क्या हैं? इनकी समझ होना बहुत जरूरी है. 

थायराइड के शुरुआती लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है. इसे शुरुआती चरण में ही नियंत्रित किया जा सकता है. अन्यथा इसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है. चूंकि इस बीमारी के शुरुआती लक्षण सामान्य लक्षण होते हैं, इसलिए इन्हें पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए थायराइड के शुरुआती लक्षणों को जानना जरूरी है. इनके बारे में आप इस पोस्ट में देख सकते हैं. 
 
थायरॉइड गले के निचले हिस्से में स्थित एक ग्रंथि है. यह ट्राइआयोडोथायरोनिन और थायरोक्सिन नामक हार्मोन जारी करता है. अगर थायरॉइड ग्रंथि इन दोनों हार्मोनों का जरूरत से ज्यादा या कम उत्पादन करती है तो शरीर में थायरॉइड की समस्या हो जाती है. 

थायराइड के शुरुआती लक्षण

 
थकान

अधिक काम करने के बाद शरीर में थकान महसूस होना सामान्य बात है. लेकिन अगर बिना किसी कारण शरीर में थकान महसूस हो तो यह थायराइड रोग का लक्षण हो सकता है. थायराइड की समस्या में हार्मोन की कमी के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है. इससे थकान होती है और बार-बार सोने की जरूरत महसूस होती है. 

वजन में बदलाव

थायराइड की समस्या वाले लोगों का वजन बढ़ता है, अन्यथा वजन कम होता है. अगर थायराइड की समस्या नहीं है तो शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और खाना पच नहीं पाता और वसा के रूप में जमा हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप कभी-कभी वजन घटता है, या वजन बढ़ता है.  

बालों का झड़ना

बहुत ज्यादा बालों का झड़ना भी थायराइड के एक प्रमुख लक्षण के रूप में देखा जाता है. अगर बालों का झड़ना लगातार और तेजी से हो रहा है, तो बेहतर होगा कि इसे एक प्रमुख लक्षण के रूप में लिया जाए और थायराइड की जांच कराई जाए. 

पाचन संबंधी समस्या

यदि आपको अपच, कब्ज, पेट में ऐंठन, दस्त, पेट फूलना जैसी पेट संबंधी समस्याएं हैं, तो डॉक्टर के पास जाना और जांच कराना निश्चित रूप से बेहतर है. क्योंकि ये भी थायराइड की समस्या के कुछ लक्षण होते हैं. 

ठंडा या गर्म महसूस होना

थायराइड रोग से पीड़ित मरीजों को समय-समय पर ठंड भी लगती रहती है. शरीर के अंग ठंडे होते हैं. कुछ रोगियों को गर्मी भी लगती है. अगर आपमें ये लक्षण हैं तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से सलाह लें और खून की जांच कराएं क्योंकि यह थायरॉयड के कारण हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement