Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Symptoms Of Skin: चेहरे पर जमे दाग-धब्बों को पिंपल समझने की न करें गलती, बढ़ते थायराइड का हो सकते हैं ये संकेत

महिला से लेकर पुरुष तक हर कोई अपने चेहरे का खास ख्याल रखता है. छोटे से पिंपल से लेकर डार्क स्पॉट से लोग परेशान हो जाते है. इसे हटाने के लिए क्रीम और दूसरे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार यह दाग धब्बे खराब स्किन नहीं, बल्कि बढ़ते थायराइड का संकेत हो सकते हैं. 

Thyroid Symptoms Of Skin: चेहरे पर जमे दाग-धब्बों को पिंपल समझने की न करें गलती, बढ़ते थायराइड का हो सकते हैं ये संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Thyroid Symptoms On Skin) थायराइड गंभीर बीमारियों में से एक है. यह मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है. इनमें एक हाइपोथायरायडिज्म और दूसरा हाइपरथायरायडिज्म है. हाइपोथायरायडिज्म तेजी से मोटापा बढ़ा देता है. वहीं हाइपरथायरायडिज्म वजन को कम कर सूखा देता है. थायराइड ग्लैंड द्वाना बनने वाले थ्योरिकसिन नाम के हार्मोन के बिगड़ जाने की वजह से होता है. थायराइड के शरीर में और भी लक्षण दिखाई देने लगते हैं. यह चेहरे से लेकर शरीर के साइज और अन्य अंगों को प्रभावित करते हैं. 

वहीं इसे भी बड़ी बात ये है कि यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं को अपना शिकार बनाती है. हर 10 में से एक महिला थायराइड का शिकार है. इसकी वजह उनका खराब दिनचर्या और खराब खानपान से लेकर स्ट्रेस भी शामिल है. आइए जानते हैं थायराइड के चेहरे पर दिखने वाले लक्षण...

स्किन पर दिखते हैं ये थायराइड के लक्षण 

Foods Combination: नसों में भरे वसा को साफ कर देंगे ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, डाइट में शामिल करते ही बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

डार्क और धब्बेदार स्किन

अगर आपकी स्किन पर अचानक मोमी जैसी और कठोर हो गई है. दाग धब्बे अचानक से बढ़ रहे हैं तो यह पिंपल नहीं थायराइड के संकेत हो सकते हैं. इसकी वजह थायराइड का मेटाबोलिज्म से जुड़ा होना है. मेटाबोलिज्म खराब होने के साथ ही थायराइड शरीर में घर कर लेता है.इसके हाई होते ही चेहरे पर डार्क धब्बे नजर आने लगते हैं. इन दाग धब्बों पर क्रीम लगाने की जगह थारयाइड की जांच कर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 

उभरी हुई दिखने लगती हैं आंखें 

थायराइड के लक्षण स्किन के साथ ही आंखों पर भी दिखाई देते हैं. इसे एक्सोफ्थाल्मोस कहा जाता है. यह हाइपरथायरायडिज्म का ही एक लक्षण है. यह इम्यून सिस्टम पर हमला करता है. यह टिशूज को क्षतिग्रस्त कर आंखों के आसपास की मांसपेशियों में सूजन पैदा कर देता है. इसकी वजह से आंखें बाहर की तरफ निकल जाती हैं. 

Blood Cancer Signs: शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ब्लड कैंसर का संकेत

पपड़ीदार त्वचा 

चेहरे पर कई बार छोटी छोटी पपड़ीदार गांठ हो जाती है. यह स्किन की प्रॉब्लम की वजह से नहीं, ​बल्कि थारयाइड ग्लैंड के ज्यादा प्रॉडक्शन की वजह से मेलानिन बढ़ने से होती है. यह त्वचा के रंग को गहरा कर देता है. साथ ही कोलेजन की कमी होने लगती है. इसे स्किन को फट जाती है.  

Uric Acid Remedy: खून में घुले यूरिक एसिड की काट है इन बीजों का काढ़ा, बासी मुंह पीते ही गल जाएगा जोड़ों में जमा क्रिस्टल

पित्त की समस्या

अगर स्किन पर अचानक से खुजली महसूस हो रही है तो पित्त की समस्या हो सकती है. पित्त थायराइड की वजह से ट्रिगर हो जाता है. इसका लेवल नॉर्मल होते ही यह पहले की तरह ठीक रहता है. यह समस्या रह रहकर उबर सकती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement