Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips For Better Sleep: रात में नहीं आती है नींद तो सुधार लें ये 5 आदतें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Achi Neend Ke Liye Kya Kare: शरीर की थकान मिटाने और बॉडी को रिचार्ज करने के लिए अच्छी नींद लेना जरूरी होता है. अनिद्रा की परेशानी होने पर इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Tips For Better Sleep: रात में नहीं आती है नींद तो सुधार लें ये 5 आदतें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Good Sleep Is Important For Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिनभर काम करने के बाद शरीर को थकान हो जाती है. थकान दूर करने और शरीर के आराम के लिए नींद (Good Sleep) बहुत जरूरी है. सोने से हमारी पूरी बॉडी को आराम मिलता है और बॉडी फिर से चार्ज हो जाती है. एक दिन में 8 घंटे चैन की नींद सोना व्यक्ति के लिए जरूरी होता है. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में सही से नींद (Good Sleep Is Important For Health) लेना बहुत ही मुश्किल हो गया है. कई लोगों को अनिद्रा की शिकायत होती है. हालांकि यह कई बुरी आदतों के कारण हो सकती है. ऐसे में चैन की नींद सोने (Good Sleep Tips) के लिए इन बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए.

बेहचर नींद के लिए इन आदतों से करें परहेज (Bad Habits Should Avoid For Better Sleep)
खाने के तुरंत बाद सोना

कई लोग खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर सोने के लिए चले जाते हैं या कुछ लोग तो बिस्तर पर ही खाना खाते हैं. इससे नींद प्रभावित होती है. खाने के बाद तुरंत सोने से रात को गैस और पेट से संबंधित समस्या हो सकती है. सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए.

 

Weight Loss के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स और मोटापे को कहें बाय-बाय

स्क्रीन टाइन कम करें
स्मार्ट फोन, लैपटॉप, टेबलेट और कंप्यूटर पर लोग टाइमपास या काम के लिए देर रात तक लगे रहते हैं. लेकिन स्क्रीन पर ज्यादा टाइम बिताने से नींद प्रभावित होती है. ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण अनिद्रा की समस्या हो सकती है. स्क्रीन टाइम कम करें और सोने से पहले फोन का इस्तेमाल न करें.

हेडफोन का अधिक इस्तेमाल करें
स्क्रीन टाइम के साथ ही हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल भी नींद पर असर डालता है. हेडफोन और ईयरबड्स को कान में लगाकर घंटों लोग गाने सुनते रहते हैं इससे अनिद्रा की परेशानी हो सकती है. इससे सुनने की क्षमता भी कम होती है.

उबालकर खाएं ये 5 फूड्स मिलेगा डबल फायदा, चुस्त दुरुस्त रहेगी सेहत

जंक फूड खाने से करें परहेज
कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड्स जैसे बर्गर, फ्राइज, चिप्स आदि खाने से नींद पर असर पड़ता है. ज्यादा जंक फूड खाने से दिमाग से जुड़े हिस्से पर असर पड़ता है जिससे अनिद्रा की परेशानी हो सकती है. इसकी जगह पर आहार में साबुत अनाज, मेवे और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

सोने से पहने न पिएं चाय-कॉफी
कई लोगों को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसे में नींद प्रभावित होती है. चाय-कॉफी से नींद दूर भागती है ऐसे में नींद डिस्टर्ब हो सकती है. रात को चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement