Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ रहा ब्लड प्रेशर सेहत के लिए है हानिकारक, इन 5 तरीकों से काबू High BP

Blood Pressure in Winter: सर्दियों में खांसी-जुकाम, गले में खराश, हवा लगने के कारण सिरदर्द आदि दिक्कते होती हैं. ठंड के दिनों में हाई बीपी की भी परेशानी होती है.

Latest News
High Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ रहा ब्लड प्रेशर सेहत के लिए है हानिकारक, इन 5 तरीकों से काबू High BP

Blood Pressure Control Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से बहुत ही नाजुक होता है. सर्द मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं (Winter Health Care) होती है. खांसी-जुकाम, गले में खराश, हवा लगने के कारण सिरदर्द आदि दिक्कते होती हैं. गिरते तापमान के साथ ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या (Blood Pressure in Winter) होती है. ठंड के मौसम में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ जाता है. यह हार्ट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. तो चलिए आपको सर्दियों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के टिप्स (Blood Pressure Control Tips) के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में ऐसे कंट्रोल में रखें हाई ब्लड प्रेशर (Tips to control high blood pressure in winter)
शरीर को गर्म रखकर

ठंड में सर्दी के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है ऐसे में शरीर को गर्म रखकर हाई बीपी की समस्या से बचे रह सकते हैं. इसके लिए गर्म कपड़े पहने और डाइट में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करें. शरीर को गर्म करके ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल रहता है.

हाइड्रेट रहें
सर्दियों में कम प्यास लगने की वजह से लोग कम पानी पीते हैं. ऐसे में पानी की कमी के कारण ब्लड प्रेशर कम-ज्यादा हो सकता है. शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

Diabetes Patient के चोट लगने पर जल्दी नहीं भरता घाव, ऐसे में इन 5 टिप्स से करें चोट की देखभाल

हेल्दी डाइट
सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए सीजनल फल, सब्जियों और साथ ही साबुत अनाज, दूध आदि को खाएं. यह चीजें सेहत के लिए अच्छी होती हैं. इनसे सेहत अच्छी रहती है और ब्लड प्रेशर काबू में रहता है.

नमक कम खाएं
ज्यादा नमक खाना हाई ब्लड प्रेशर का कारण होता है. सर्दियों में बीपी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में  नमक कम मात्रा में खाएं. ज्यादा नमक खाना और भी समस्याओं का कारण बन सकता है.

एक्सरसाइज
ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएं रखने के लिए एक्सरसाइज करना अच्छा होता है. आप सर्दियों में वॉकिंग, स्ट्रेचिंग और कोई एरोबिक एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर को काबू में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement