Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Homemade Hair Mask: टूटते-झड़ते बालों की समस्या दूर करेंगी इस पौधे की पत्तियां, जल्द ही दिखने लगेगा असर

Basil Leaf Benefits For Hair: अगर आप टूटते-झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो बालों में तुलसी की पत्तियों से बना हेयर मास्क जरूर लगाएं. इससे आपके बाल मजबूत होंगे और हेयर फॉल की समस्या दूर होगी. 

Homemade Hair Mask: टूटते-झड़ते बालों की समस्या दूर करेंगी इस पौधे की पत्तियां, जल्द ह��ी दिखने लगेगा असर

टूटते-झड़ते बालों की समस्या दूर करेंगी इस पौधे की पत्तियां, जल्द ही दिखेगा असर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही की वजह से बालों का झड़ना आम हो गया है. इसके अलावा धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी बाल टूटने-झड़ने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेद में कई ऐसे (Hair Care) पौधे बताए गए हैं जिनकी पत्तियों में बालों की हर परेशानी का हल छिपा है. इन्हीं में से एक है तुलसी का पौधा. सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है. तुलसी की पत्तियां कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर करने (Tulsi Plant For Hair) में मदद करती हैं. इतना ही नहीं, इससे टूटते-झड़ते बालों की समस्या से भी निजात मिलता है. दरअसल तुलसी के पौधे व पत्तियों में ढेर सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के साथ साथ बालों की (Hair Loss) सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं. आइए जानते हैं कैसे तुलसी का पौधा बालों का गिरना रोककर आपको बालों को सेहतमंद बना सकता है...

बालों के लिए फायदेमंद है तुलसी का पौधा

वैसे तो टूटते-झड़ते बालों के लिए बाजार में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए बालों में नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर होता है. ऐसे में आप तुलसी के पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल तुलसी के पौधे में ढेर सारे एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे आपके बाल न केवल सेहतमंद बने रहते हैं बल्कि ये संक्रमण से भी बचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट बालों को फ्री रेडिकल्स से बचाकर गिरने से रोकते हैं और बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं.

हर वक्त रहता है पीठ में दर्द तो न बरते लापरवाही, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, तुरंत करा लें जांच

तुलसी की पत्तियों का हेयर मास्क 

बालों में तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से बाल मजबूत, घने और शाइनी बनते हैं, इसलिए आपको अगर ऐसी समस्या है तो आपको  इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. तुलसी की पत्तियों का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद है और यह रूसी को रोकता है. यह बालों को नैचुरल पोषण देता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ साथ समय से पहले बालों का टूटने-झड़ने से रोकता है. इसके लिए आपको तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पानी के साथ पीस लेना है और फिर बालों में लगाना है. 

घने, लंबे और मजबूत चाहिए बाल तो लगाएं इन 5 फलों से बना हेयर मास्क, जान लें बनाने की आसान विधि

क्या है लगाने का सही तरीका जान लें

इसके लेप को स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर साफ पानी की मदद से सिर को धो लें. इसके बाद तुलसी की पत्तियों को दूध के साथ पीसकर हेयर मास्क बना लें. इससे बालों को पर्याप्त मॉइस्चराइजिंग मिलती है. बता दें कि इससे बाल कंडीशन भी होंगे और बालों को कुदरती शाइनिंग भी मिलेगी. इसके अलावा अगर सिर में ज्यादा रूसी हो रही है तो तुलसी की पत्तियों को पीसकर इसमें दही मिला लें और इस हेयर पैक को आधा घंटा के लिए सिर पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद  साफ पानी से सिर धो लीजिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement