Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turmeric Benefits: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं हल्दी, इन 4 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Turmeric Benefits In Winter: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए. इससे सर्दी, खांसी और जुकाम से बचे रह सकते हैं.

Latest News
Turmeric Benefits: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं हल्दी, इन 4 तरीकों से करें डाइट में शामिल

Turmeric Benefits In Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हल्दी विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, जिंक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. हल्दी खाना सर्दियों में बहुत ही लाभकारी (Turmeric Benefits In Winter) होता है. सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए. इससे सर्दी, खांसी और जुकाम से बचे रह सकते हैं. सर्दियों में हल्दी का सेवन (Turmeric In Winters) आप इन चार तरीकों से कर सकते हैं. हल्दी खाने से शरीर में गर्माहट रहती है और कई सारे फायदे (Haldi Khane Ke Fayde) मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं कि हल्दी का सेवन कैसे कर सकते हैं.

इन तरीकों से करें हल्दी का सेवन (Turmeric Benefits In Winter)
हल्दी-तुलसी का काढ़ा

हल्दी की तरह ही तुलसी भी सेहत के लिए अच्छी होती है. इन दोनों में ही एन्टीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में इनका इस्तेमाल इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए बेस्ट होता है. तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा पानी लें और इसमें 1 चम्मच हल्दी और 8-10 तुलसी की पत्तियां डालें. इसमें अदरक भी मिला सकते हैं. इन्हें अच्छे से उबाल लें और पिएं.

 

Vitamins Deficiency से बिगड़ सकती हैं सेहत, कभी न होने दें इन 5 विटामिन की कमी

हल्दी की चाय पीने के फायदे
सर्दियों में सेहत का ध्यान रखने के लिए हल्दी की चाय  पीना भी लाभकारी होता है. इसके लिए 1 बर्तन में पानी गर्म करें और इसमें एक चम्मच हल्दी, थोड़ी काली मिर्च और अदरक उबालें. इसमें शहद मिलाकर चाय बनाएं. इसे पीना सेहत के लिए अच्छा होता है.

हल्दी और अजवाइन का पानी
पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए अजवाइन और हल्दी का पानी पीना चाहिए. यह खांसी-जुकाम की समस्या को दूर करता है. इसके किसी बर्तन में हल्दी और अजवाइन डालकर 2-3 मिनट उबालें और इसे हल्का गुनगुना पिएं.

हल्दी वाला दूध
सर्दियों में दूध के साथ भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने और शरीर को गर्म रखने का काम करता है. इसके लिए आपको एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीना है. दूध को मीठा करने के लिए इसमें चीनी या गुड मिला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement