Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मौसमी बीमारियों में दवा का काम करता है 4 चीजों से बना पीला दूध, पीते ही बेअसर हो जाता है बैक्टीरिया

मानसून में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में स्ट्रोग इम्यूनिटी ही आपको इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा सकती है. स्ट्रोग इम्यूनिटी पाने के लिए दूध में इन 4 चीजों को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. नियमित रूप से इसे पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी. जल्दी बीमार भी पड़ेंगे. 

Latest News
मौसमी बीमारियों में दवा का काम करता है 4 चीजों से बना पीला दूध, पीते ही बेअसर हो जाता है बैक्टीरिया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Immunity Boosting Milk Prevent Flu And Monsoon Disease) मानसूम का मौसम चिलचिलाती धूप से तो राहत दिला देता है, लेकिन अपने साथ बैक्टीरिया, फ्लू और गंभीर बीमारियां लेकर आता है. इस बार भी बारिश के साथ बैक्टीरियां और वायरस लोगों को परेशान करने में लगे हैं. इनकी वजह से आई फ्लू, डेंगू, मलेरिया, चिकगुनिया समेत दूसरी गंभीर बीमारियां पनप रही हैं. इस सबसे बचने का इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स को डाइट में शामिल करना है. आयुर्वेद से लेकर हमारी किचन में कई सारी चीजें हैं, जिनके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इम्यूनिटी के बूस्ट होते ही बैक्टीरिया से लेकर वायरस तक बेअसर हो जाते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. सीजन में होने वाला वायरल बुखार, जुकाम, खांसी से लेकर आई फ्लू तक कुछ नहीं कर पाता है. इसमें 4 चीजों से मिलकर बना पीला दूध आपके बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे गोल्डक मिल्क भी कह सकते हैं. 

यूरिक एसिड ने जाम कर दिए हैं जोड़ तो इन 5 चीजों को खाने की डाल लें आदत, दौड़ने लगेंगे आप 

इस दूध को किसी दुकान से लाने की जगह घर पर ही आसानी से तैयार किया जा सकता है. इम्यूनिटी बूस्ट कर रोगों से बचाने के लिए दूध में सिर्फ हल्दी या काली मिर्च डालना ही काफी नहीं है. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  दूध में इन 4 चीजों को शामिल करें. यह आपके पास आने वाली बीमारियों की छुट्टी कर देगा.  

दूध में​ मिलाकर पिएं ये 4 चीजें

दूध को पावर फूल और बीमारियों से बचने के साथ इम्यूनिटी बूस्टर बनाने के लिए यह उपाय अपना लें. एक गिलास दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी डालें. एक चम्मच देसी घी मिलाएं. एक चम्मच शहद और आधे से भी कम काली मिर्च का का पाउडर बनाकर मिला लें. इस तरह दूध का सेवन नियमित रूप से करें. ऐसा करने पीला गोल्डन दूध आपको कई गंभीर समस्याओं से बचा लेगा. 

Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

चीजों को मिलाकर करें ये काम

दूध में चारों चीजों को शामिल कर दूध को अच्छे से उबाल लें. इसके बाद रात को सोने से पहले दूध को पी लें. हर दिन ऐसा करने पर इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही यह दूध एंटी बैक्टीरिया का भी काम करेगा.म्यूकस को रिलीज करने में मदद मिलेगी. साथ ही मौसमी बीमारियों की छुट्टी हो जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement