Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Knee Pain Remedy: सीढ़ियां चढ़ने-उतरने में होता है असहनीय दर्द, ये 5 घरेलू उपाय घुटनों का दर्द कम करेंगे

Home Remedies Reduce Knee Pain: अगर आपका जोड़ों या घुटने का दर्द सीढ़ी चढ़ने या उतरने नहीं देता है तो आपको लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जो आपको इस दर्द को कम कर सकते हैं.

Latest News
Knee Pain Remedy: सीढ़ियां चढ़ने-उतरने में होता है असहनीय दर्द, ये 5 घरेलू उपाय घुटनों का दर्��द कम करेंगे

घुटने दर्द का देसी इलाज क्या है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Knee Pain Relief Tips: 

आमतौर पर जोड़ों के दर्द की समस्या उम्र के साथ बढ़ती जाती है. पचास की उम्र के बाद घुटनों का दर्द सिर उठाने लगता है. लेकिन हाल ही में शरीर में विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन की कमी होने पर भी घुटनों में दर्द शुरू हो जाता है. वहीं, अगर मांसपेशियों या ऊतकों में चोट लग जाए या झटका लग जाए तो इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है. अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों को आजमाएं. यह आपके घुटनों के दर्द से तुरंत राहत दिलाता है. साथ ही, ये घरेलू उपाय आसान और त्वरित हैं. 

घुटने के दर्द का घरेलू उपचार 

अदरक की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. साथ ही यह दर्द को भी कम करता है. अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और पानी में उबाल लें. 10 मिनट बाद इस पानी को अच्छे से छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं. अब अगर आप इस चाय को दिन में 2 से 3 बार पीते हैं तो आपको दर्द से राहत मिलती है. 

नींबू भी है फायदेमंद 

घुटने के दर्द के लिए नींबू भी रामबाण इलाज हो सकता है. नींबू के सेवन के फायदों में से एक है तिल के तेल को गर्म करके उसमें नींबू निचोड़ लें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने घुटनों पर लगाएं. एक-दो नींबू काट लें और उसे सूती कपड़े में बांध लें. अब इस कपड़े को तिल के तेल में भिगोकर दर्द वाली जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए बांध दें. इस घरेलू उपाय को दिन में 2 बार करने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है. 

हल्दी है फायदेमंद 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने या घुटनों पर हल्दी का लेप लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण घुटनों के दर्द से राहत दिलाते हैं. - आधा चम्मच अदरक को कद्दूकस कर लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पानी में डालकर 10 मिनट तक पकाएं. इस चाय में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस मिश्रण को दिन में दो बार पियें. इससे दर्द भी कम होगा. हल्दी में सरसों या तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को घुटनों पर लगाएं. 

तुलसी की चाय

तुलसी का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है. तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में 10 मिनट तक उबालें. इस चाय को दिन में 3 से 4 बार पीने से घुटनों के दर्द से राहत मिलती है. 

अरंडी का तेल 

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग किया जाता है. 2-3 चम्मच अरंडी का तेल गर्म करके घुटनों पर लगाएं. इस तेल की हल्की मालिश से दर्द से राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement