Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Medicine: ज्वाइंट्स में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़ देगी ये जड़ी-बूटी, घुटनों का दर्द बिना दवा होगा ठीक

यूरिए एसिड तब और खतरनाक हो जाता है जब ये छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जमने लगता है. तब गठिया और किडनी दोनों पर खतरा बढ़ता है लेकिन एक जड़ी ऐसी है जो इस खतरे से बचा सकती है.

Latest News
Uric Acid Medicine: ज्वाइंट्स में जमे यूरिक एसिड के क्रिस्टल क��ो तोड़ देगी ये जड़ी-बूटी, घुटनों का दर्द बिना दवा होगा ठीक

Gokhur Benefits in Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड को सीधे शब्दों में कहें तो ये शरीर की वो गंदगी है जो खून से होकर हड्डियों के बीच खाली जगह में जाकर जमने लगती है. ये गंदगी एसिड का रूप होती है और धीरे-धीरे कंकड़ यानी क्रिस्टल के रूप में जमने लगती है. इसी कारण गॉल ब्लैडर से लेर किडनी तक में स्टोन होता है और गठिया का खतरा भी बढ़ता है. 

जान लें कि शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है. इससे डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक का खतरा बढ़ता जाता है. शरीर में यूरिक एसिड तब बनने लगता है, जब प्यूरीन नाम का एक केमिकल संसाधन हमारे शरीर में अधिक हो जाता है. ये एसिड खून में मिलकर किडनी तक पहुंचता है लेकिन जब ये बहुत अधिक शरीर में बनता है तो किडनी भी इसे छान नहीं पाती है. 

तो चलिए स्वामी रामदेव जानें कि यूरिक एसिड में वो कौन सी औषधि है जो आसानी से यूरिक एसिड को कम करती है और जोड़ों में जमा क्रिस्टल भी टूटने लगता है.

यूरिक एसिड में कारगर गोखरू
आयुर्वेद के अनुसार गोखरू में पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फ्लेवोनोइड, प्रोटीन के साथ नाइट्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है और इसमें मूत्रवर्धक गुण पाए जाते है जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं.

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें गोखरू का सेवन
गोखरू लेकर पानी में भिगो दें और सुबह इसके पानी का सेवन करें. गोखरू को 400 ग्राम पानी में डालकर उबाल लें. जब ये 10 ग्राम बचें तो इसे हल्का ठंडा करके इसका सेवन करें.  यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या हो रही हैं तो गोखरू का काढ़ा बनाकर सुबह और रात  को सेवन करें. इससे आपको लाभ मिलेगा.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement