Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Diet: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो अपनाएं ये ​एक ट्रिक, सिर्फ 3 महीने में कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid

यूरिक एसिड का हाई लेवल बहुत ही खतरनाक होता है. यह युवा अवस्था में व्यक्ति को उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. इसकी वजह यूरिक एसिड का सीधे शरीर के जोड़ों पर अटैक करना है. इसमें आपकी खराब डाइट की अहम भूमिका होती है. 

Latest News
Uric Acid Control Diet: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान त��ो अपनाएं ये ​एक ट्रिक, सिर्फ 3 महीने में कंट्रोल हो जाएगा Uric Acid
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाई यूरिक एसिड आज के समय में एक आम बीमारी बन गई है. सही मायने में यूरिक एसिड का लेवल 60 की उम्र के बाद बढ़ता है, जिसके चलते मरीज के शरीर के जोड़ जाम होने लगते हैं. इनमें दर्द और सूजन होने लगती है. अब यह बीमारी 30 से 40 साल के लोगों को ही घेर रही है. इसी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है, जिसकी वजह से व्यक्ति को चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. व्यक्ति जीवन भर परेशान रहता है. इससे राहत पाने का एक तरीका यूरिक एसिड को कंट्रोल करना ही है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं ​कैसे पा सकते हैं. यूरिक एसिड की वजह से होने वाली दिक्कतों से निजात और इसके उपाय...

Govardhan Puja 2023: इस ​बार दिवाली के अगले दिन नहीं होंगा गोवर्धन, जानें इसकी वजह, नई तिथि और पूजा विधि

यूरिक एसिड की वजह से होती हैं ये दिक्कते

दरअसल यूरिक एसिड के हाई लेवल की वजह से व्यक्ति के हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. गाउट की समस्या पैदा हो जाती है. लगातार यूरिक एसिड का हाई लेवल किडनी में पथरी की समस्या पैदा करता है. वहीं जोड़ों में बने क्रिस्टल्स जोड़ों में दर्द और सूजन को बढ़ा देते हैं. इसकी वजह से व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यह आर्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ाता है. इसे नियंत्रण करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं इसे कैसे​ बिना किसी दवाई के आसानी से कंट्रोल किया जाएगा. 

डाइट में इस बदलाव से 3 माह में कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

एक्सपर्ट्स की मानें तो यूरिक एसिड का हाई लेवल बिना किसी दवा के कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए 3 महीने यानी कम से कम 90 दिनों वेजिटेरियन डाइट शुरू कर दें. इसमें मुख्य रूप से पालक, केल, लौकी, तोरई, और टिंडे की सब्जी शामिल कर लें. आप अगर बहुत ही हेल्दी और टेस्टी कॉम्बिनेशन फूड्स की तलाश में हैं तो पोहा, इडली, उपमा और सांभर और पुलाव खा सकते हैं. इस डाइट को कम से 3 महीने तक फॉलो करें. इसके अलावा नॉन वेज डिश को बाहर दें. साथ ही शराब और बीयर को छोड़ दें. यह चीजें प्यूरीन को बढ़ाती है, जिसकी वजह से नॉर्मल यूरिक एसिड भी तेजी से हाई हो जाता है. यह आपके जोड़ों में गैप पैदा कर चलना फिरना मुश्किल कर देता है. 

Somvati Amavasya 2023:आज है साल की आखिरी सोमवती अमावस्या, जानें इसका महत्व, पूजा विधि, स्नान और परिक्रमा का शुभ मुहूर्त
 

यह डाइट डाइजेशन को भी रखेगी दुरुस्त

किसी भी बीमारी की पहली शुरुआत आपके खराब डाइजेशन से होती है, जब तक आपका डाइजेशन सही रहता है. कोई भी बीमारी आपको आसानी से घेर नहीं पाती. आपका डाइजेशन खानपीन पर निर्भर करता है. यही वजह है कि डाइट में अच्छे और बेहतरीन फूड्स को शामिल करें. उल्टा सीधा खाने की वजह से गैस, कब्ज और एसिडिटी बढ़ती है. यह आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाती है. साथ ही यूरिक एसिड को बढ़ाने की वजह भी बनती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement