Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किडनी को पथरी से भर देगा हाई यूरिक एसिड, पेशाब की नली हो जाएगी ब्लॉक, जानें स्टोन बाहर करने का आसान तरीका

हाई यूरिक एसिड जोड़ों को जाम करने के साथ ही किडनी में प्यूरीन की पथरी बना सकता है. यह फिल्टर पावर को बुरी तरह प्रभावित करता है. ऐसी स्थिति में ज्यादा पानी पीकर पथरी को बाहर किया जा सकता है. 

Latest News
किडनी को पथरी से भर देगा हाई यूरिक एसिड, पेशाब की नली हो जाएगी ब्लॉक, जानें स्टोन बाहर करने का आसान तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (High Uric Acid Causes Of Kidney Stones) हाई यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में आम हो गई है. ज्यादातर लोग यूरिक एसिड की लेवल बढ़ने से होने वाली समस्याओं से जूझ रहे हैं. यह जोड़ों को जाम करने के साथ ही किडनी में पथरी बना देती है. प्यूरीन की छोटी छोटी पथरी पेशाब की नली को ब्लॉक करने लगती है. इसकी वजह पेशाब करते समय जलन और दर्द के साथ खून तक आ सकता है. पथरी का उठने वाला दर्द भी बहुत ही भयंकर होता है. इसकी वजह यूरिक एसिड होता है. यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट होता है, जो शरीर में प्यूरीन के टूटने पर बनता है. यह खून के साथ मिलकर शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जम जाता है. 

किडनी से फिल्टर कर बाहर करती रहती है, लेकिन यूरिक एसिड की अधिक मात्रा किडनी के फिल्टरों की पावर को कम कर देते हैं. इसकी वजह से किडनी इन्हें फ्लश आउट नहीं कर पाती. वहीं शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ने पर किडनी में पथरी बनना शुरू हो जाती हैं. यह छोटी छोटी पथरियां पेशाब की नली को ब्लॉक करने लगती हैं. ऐसी स्थि​ति में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए पानी दवाई का काम करता है. 

चश्मे के बढ़ते नंबर को रोक देंगे ये 3 बीज, दूध के साथ फांकी लेने से तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी

पानी से यूरिक एसिड को करता है बाहर

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने लिए वैसे तो दवाई भी मौजूद है, लेकिन इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में पानी इसका बेहद कारगर उपाय है. हर दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से यह किडनी को डिटॉक्स करने के साथ ही उसकी फिल्टर पावर को बढ़ाता है. इसे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को किडनी पेशाब के रास्ते बाहर कर देती है. 

किडनी में पथरी होने पर दिखते हैं ये लक्षण

अगर आपको का भी यूरिक एसिड हाई रहता है तो किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है. किडनी में पथरी का पता कुछ लक्षणों से लगाया जा सकता है. अगर आप भी इनमें से कोई लक्षण महसूस करते हैं तो यह किडनी में पथरी का संकेत हो सकते हैं. इनमें मुख्य रूप से पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होना है. इसके साथ ही पेशाब करते समय दर्द और जलन होना, पेशाब में खून आना, पेशाब में बहुत अधिक बदबू, मतली या उल्टी आना. इसके अलावा बुखार और ठंड लगने जैसे लक्षण दिखने पर सतर्क हो जाएं. यह सभी पथरी का संकेत देते हैं. ऐसी स्थि​ति में जांच कराना बेहद जरूरी है. अगर पथरी बहुत छोटी है तो इसे पेशाब के रास्ते बाहर किया जा सकता है.

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

प्यूरीन की पथरी को ऐसे करें बाहर

यूरिक एसिड की वजह किडनी में होने वाली प्यूरीन की छोटी छोटी पथरियों को पेशाब के रास्ते बाहर किया जा सकता है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. कम से कम ढ़ाई लीटर पेशाब बनाने की जरूरत है. इतना पेशाब बनाने के लिए कम से कम आपको दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने की जरूरत है. ऐसा करने से पेशाब के रास्ते पथरी बाहर हो सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement