Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Avoid Foods: हाई यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 7 चीज, सूजन और दर्द से उठना बैठना तक हो जाएगा मुश्किल

आज के समय में खराब खानपान और दिनचर्या के चलते ज्यादातर लोग हाई यूरिक एसिड के शिकार हो रहे हैं. यूरिक एसिड का सही लेवल शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका हाई लेवल व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो 7 फूड्स को डाइट से बाहर कर दें.

Latest News
Avoid Foods: हाई यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 7 चीज, सूजन और दर्द से उठना बैठना तक हो जाएगा मुश्किल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Uric Acid Patient Avoid Foods: यूरिक एसिड शरीर में एक तरह का वेस्ट है, जो प्यूरीन के अधिक मात्रा में जमा होकर टूटने पर बनता है. इसके टूटने पर यूरिक एसिड का लेवल हाई हो जाता है. वहीं यह जोड़ों में क्रिस्टल्स के रूप में जमा होकर दर्द, सूजन और गैप पैदा कर देता है. इसकी वजह से व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यह किडनी के फिल्टर पावर को कम कर देता है. इसकी वजह से ही गाउट से लेकर किडनी में पथरी तक हो जाती है. अगर आप भी यूरिक एसिड के मरीज हैं तो डाइट से इन 7 फूड्स को बाहर कर दें. इनके सेवन से शरीर में प्यूरीन लेवल बढ़ जाता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने लगता है...

हाई यूरिक एसिड मरीज न खाएं ये फूड्स  

बहुत ज्यादा शराब और बीयर

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को शराब और बीयर का सेवन नहीं करना चाहिए. भारी मात्रा में इनका सेवन आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को स्पाइक कर देता है. इनसे न सिर्फ आपके लिवर को नुकसान होता है. यह किडनी की कार्यक्षमता को भी प्रभावित कर देती है. यूरिक एसिड का निष्कासन धीमा हो जाता है. यही वजह है कि हाई यूरिक एसिड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

प्रोटीन युक्त फूड्स

ज्यादातर लोग पावरफूल बनने के लिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि प्रोटीन न पचने पर प्यूरीन को बढ़ा देता है. यह यूरिक एसिड के लेवल को स्पाइक कर देता है. ऐसे में व्यक्ति को चना, दालें, बींस, सोयाबीन, जैसी चीजों का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. 

मीट और सी फूड

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को सी फूड से लेकर रेड मीट, पोर्क, क्रैब, सीप, सार्डिन और मैकरल खाने से बचना चाहिए. इसकी वजह इन फूड्स में प्यूरीन की मात्रा बेहद ज्यादा होना है. यह यूरिक एसिड को लेवल को बढ़ा देता है. 

बहुत ज्यादा मीठी ड्रिंक्स

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को सॉफ्ट ड्रिंक्स, फ्रक्टोज, पैकेज्ड जूस नहीं पीने चाहिए. इनमें शुगर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो प्यूरीन को भरकर यूरिक एसिड के लेवल को स्पाइक कर देता है. एक्सपर्ट्स इसके मरीजों को मिठाईयों से भी दूर रहने की सलाह देते हैं. 

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड हैं जहर

हाई यूरिक एसिड मरीजों के लिए प्रोसेस्ड और फास्ट फूड जहर के बराबर होते हैं. ये पाचन प्रक्रिया को बुरी तरह प्रभावित कर देते हैं. यह शरीर में यूरिक एसिड लेवल को स्पाइक करते हैं. इनमें सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट भी कम होता है, जो किडनी की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है. 

डेयरी प्रोडक्ट्स

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दूध, पनीर, क्रीम और मक्खन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी वजह इन फूड्स में सैचुरेटेड फैट और भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. यह यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाता है. 

मशरूम और पालक

डाइट से पालक और मशरूम जैसी सब्जियों को बाहर कर दें. इसकी वजह इनमें प्यूरीन की मात्रा बहुत अधिक होना है. इन्हें खाने से यूरिक एसिड लेवल हाई हो सकता है. ये सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक होती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement