Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Diet: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो डाइट में करें ये 5 बदलाव, फ्लशआउट हो जाएगा प्यूरीन

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. इन्हीं में से एक हाई यूरिक एसिड है, जिसकी वजह से व्यक्ति को उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. हालांकि इसे डाइट में बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest News
Uric Acid Control Diet: हाई यूरिक एसिड से हैं परेशान तो डाइट में करें ये 5 बदलाव, फ्लशआउट हो जाएगा प्यूरीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uric Acid Control: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट पदार्थ है, यह शरीर में प्यूरिन के जरूरत से ज्यादा जमा होने पर बढ़ने लगता है. यह खून के साथ मिलकर हड्डियों के बीच में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है. यह हड्डियों के जोड़ों में गैप पैदाकर दर्द और सूजन बढ़ा देता है. वहीं प्यूरीन की पथरियां किडनी में जमा हो जाती है. इसकी वजह से किडनी डैमेज होने तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसे आप डाइट में बदलाव कर भी कंट्रोल कर सकते हैं. इससे प्यूरीन फ्लश आउट होने के साथ ही यूरिक एसिड आसानी से कंट्रोल में आ जाएगा. आइए जानते हैं यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए डाइट में किन किन चीजों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है...

यूरिक एसिड को ऐसे करें कम करें

-फाइबर से भरपूर फूड्स यूरिक एसिड को हाई होने से रोकते हैं. यह प्यूरीन को फ्लश आउट कर यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर देते हैं. इसके लिए डाइट में फाइबर फूड्स सेब, ओट्स, संतरे, ब्लूबेरीज, खीरे, गाजर, बार्ली, केले और ब्रोकोली शामिल कर लें. यह चीजें प्यूरीन को जमने से रोकने के साथ ही पेशाब के रास्ते बाहर कर देंगी. 

-यूरिक एसिड में विटामिन सी दवा का काम करता है. विटामिन सी युक्त चीजें संतरे, नींबू, आंवला, अमरूद, कीवी, टमाटर और शिमला मिर्च बेहद लाभदायक होती हैं. इनका सेवन करने से यूरिक एसिड आसानी से फ्लशआउट हो जाता है. यूरिक एसिड के मरीज को जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा मिलता है. 

-फलों की बात करें तो हर दिन सुबह उठते ही सेब का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. सेब में मैलिक एसिड होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होते हैं. हर दिन सुबह उठते ही एक सेब खाने से यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल में रहता है. 

-ग्रीन टी शरीर में जमा गंदगी को बाहर करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करती है. इससे प्यूरीन पेशाब के रास्ते बाहर हो जाता है. वहीं यूरिक एसिड की वजह से जोड़ों में होने वाला दर्द और सूजन से आराम मिलता है. 

-वहीं हाई यूरिक एसिड के मरीजों को डाइट में ब्रोकोली, टमाटर, खीरे समेत हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इससे यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाता है. इन चीजों से यूरिक एसिड का लेवल कम होने लगता है. इसके साथ ही पथरी से लेकर जोड़ों में दर्द और सूजन से भी छुटकारा मिलता है. 

इन चीजो का भूलकर भी न करें सेवन 

-अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो भूलकर भी बहुत ज्यादा शराब का सेवन न करें. यह इंफ्लेमेशन को बढ़ा देती है. इसकी वजह से प्यूरीन बढ़ता है और यूरिक एसिड के लेवल को हाई कर देता है. 

-हाई यूरिक एसिड के मरीजों को शुगर फूड्स के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. इसके अलावा पैकेट बंद चीजों का कम से कम सेवन करें. 

-हाई यूरिक एसिड के मरीजों को दालों का सेवन कम से कम करना चाहिए. इसकी वजह दालों में बहुत अधिक प्रोटीन होता है, जो शरीर में प्यूरीन के रूप में बदल जाता है. यह यूरिक एसिड के लेवल को स्पाइक करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement