Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lemon For Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा नींबू का रस, जानें पीने का तरीका और फायदे 

जोड़ों में दर्द और सूजन की वजह यूरिक एसिड हो सकता है, जो हमारे प्यूरिन युक्त खाने से बढ़ता है. इसे खत्म करने में नींबू का रस बेहद कारगार उपाय है.

Lemon For Uric Acid: जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देगा नींबू का रस, जानें पीने का तरीका और फायदे 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Lemon Juice Benefits For Reducing Uric Acid) यूरिक एसिड का हाई लेवल गंभीर समस्याओं में से एक है. यह शरीर के जोड़ों में जमा होकर उन्हें जाम कर देता है. इसके बढ़ने से गठिया, आर्थराइटिस, किडनी और पथरी जैसी समस्या हो जाती है. जो शरीा को बुरी तरह से प्रभावित कर देता है. वहीं जोड़ों में दर्द और सूजन से चलना फिरना तक भारी हो जाता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लिए भी आपका खानपान जिम्मेदार है. यह प्यूरिन की अधिक मात्रा में बनकर टूटने से यूरिक एसिड बनता है. प्यूरिन युक्त चीजों के ज्यादा सेवन से इस समस्या की शुरुवात होती है. हालांकि यूरिक एसिड को कम करने के लिए खानपान में बदलाव के साथ ही दवाईयां भी ले सकते हैं. इसे कम करने में नींबू भी बेहद असरकारक है. विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस जड़ों में जमा यूरिक एसिड को साफ कर सकता है. आइए जानते हैं इसे पीने का तरीका और फायदा...

Diabetes Health Causes: हाई ब्लड शुगर होते ही डायबिटीज मरीजों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, संकेत दिखते ही हो जाएं अलर्ट

विटामिन सी से भरपूर नींबू को यूरिक एसिड को कम करने में काफी कारगार माना गया है. इसका नियमित सेवन किडनी में पथरी के खतरे को भी कम करता है. इसके साथ ही गाउट जैसे समस्या को पनपने नहीं देता. इसका सेवन गर्मियों में बाॅडी हाइड्रेंट रखने के साथ ही किडनी को फिल्टरों की पावर बढ़ाता है.

Health Tips: नाभि पर रोज लगाएं ये 6 तेल, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर और स्किन भी होगी ग्लोइंग

रिसर्च में भी साबित हो चुके हैं नींबू के फायदे

यूरिक एसिड को काटने में नींबू कितना कारगार है. यह वैज्ञानिकों की रिसर्च में भी साबित हो चुका है.एक शोध में छह सप्ताह तक रोज चूहों और इंसानों को 30एमएल नींबू का रस दिया गया. इसके बाद जांच में सामने आया कि चूहों और रिसर्च में शािमल जिन लोगों को नींबू दिया गया था. उनका सीरम यूरिक स्तर लेवल बहुत कम हो गया. 

Uric Acid Causes In Female: महिलाओं में 2.4 से 6.0mg/dl होती है यूरिक एसिड की नाॅर्मल रेंज, जानें इसके बढ़ने की वजह और बचाव

हर दिन ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल

यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू का प्रति दिन सेवन करना जरूरी है. इसके लिए हर दिन कम से कम 30 एमएल जूस पीना बेहद फायदेमंद है. नींबू का पानी पीने से भी यूरिक एसिड कम होता है. हालांकि नींबू का जूस पीते समय उसकी मात्रा का ध्यान रखें. नींबू पानी में चीनी या नमक मिलाकर बिल्कुल भी न पिएं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement