Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Urine At Night: क्या आप भी रात को उठकर बार बार यूरिन जाते हैं, इन घरेलू उपाय से दूर होगी परेशानी

Urine Problem at night- अगर आप भी रात को उठकर बार बार यूरिन जाते हैं तो आपके लिए ये घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं. बार बार यूरिन आने से कई समस्याएं हो सकती हैं.

Urine At Night: क्या आप भी रात को उठकर बार बार यूरिन जाते हैं, इन घरेलू उपाय से दूर होगी परेशानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : Baar Baar Urine Aana- कई लोगों को रात में बार बार यूरिन (Urine) जाने की दिक्कत होती है और नींद टूट जाती है. इससे कई और तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. कई बार ऐसा लगता है जैसे बार-बार पेशाब (Baar Baar Urine) आएगा लेकिन आता नहीं है. यह भी एक असामान्य समस्या है. ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है.कई बार ऐसा संक्रमण की वजह से होता है.जलन होने के साथ ही पेट के निचले हिस्से में दर्द भी होता है.

इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपना सकते हैं. यूरिन की समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है. जैसे पानी की कमी, यूटीआई,(UTI) पेट में समस्या.मूत्र मार्ग से मूत्र का रिसाव होना,प्रोस्टेट बढ़ना, मूत्राशय की पथरी, गर्भावस्था, पेल्विस में ट्यूमर आदि शामिल हैं. 

हर इंसान को रोज कम से कम 8 बड़े गिलास या फिर तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए. अधिक मिर्च मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है. कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर बार बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- बार बार यूरिन आना कहीं आपको किडनी की समस्या तो नहीं

तिल और गुड़ (Teel and Jaggery) 

तिल और गुड़ को एक-एक चम्मच मिलाकर खाएं. इस उपाय को तब तक अपनाएं जब तक कि बीमारी के लक्षण गायब न हो जाएं. तिल में मौजूद तत्व शरीर में होने वाले संक्रमणों को कम करते हैं और इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं.

मेथी (Fenugreek Seeds)

मेथी के 10-15 बीजों को पीसकर उसका पाउडर बना लें और इसमें 1 चम्मच अदरक का पेस्ट व 1 चम्मच शहद मिलाकर खाएं. इस पेस्ट को केवल दिन में एक बार इस्तेमाल करें. मेथी में ऐसे रासायनिक यौगिक होते हैं जो पेशाब की समस्या को दूर कर सकते हैं.

दही (Curd)

सुबह या दोपहर में 1 कटोरी दही रोज खाएं. दही में मौजूद प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं. यह पाचन तंत्र और किडनी को फायदा पहुंचाता है.

दालचीनी

दालचीनी का सेवन किडनी को स्वस्थ रखता है, यह बार-बार होने वाली पेशाब की समस्या दूर करने में सहायक है. दालचीनी के पाउडर को रोजाना 3 से 4 बार आहार में मिलाकर खाएं.

आंवला

आंवला के सेवन से ब्लैडर का संक्रमण कम होता है और यह उसे मजबूत बनाता है. इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या कम होती है. इसके उपयोग के लिए सबसे पहले आंवले को पीस लें और उसमें शहद मिला लें. इसे केले के साथ खाने से ज्यादा फायदा होता है.

यह भी पढ़ें- यूरिन इंफेक्शन के कारण और लक्षण, कैसे करें इसका इलाज

जलन के लिए आप इन लिक्विड चीजों का इस्तेमाल करें

समी फलों का जूस पीएं

फलों का जूस पीएं, हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें. फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करेंगे और वॉटर लेवल को बनाएं रखेंगे.

नारियल पानी पीएं

अगर यूरिन में जलन हो तो नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी कई सारे विटमिन्स और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी अच्छे से करता है. नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होती. इसके साथ ही यूनिन क्लीयर होता है और बार-बार पेशाब करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement