Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uti Signs And Symptoms: पेशाब में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं इंफेक्शन का संकेत, अनदेखी करना पड़ सकता है भारी

खराब लाइफस्टाइल और खानपान कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है. इन्हीं में से एक यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन भी है. जिसे यूटीआई कहा जाता है. यह पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होता है. हालांकि इसके कुछ लक्षण हैं, जिन्हें समय रहते पहचान कर इस गंभीर बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

Latest News
Uti Signs And Symptoms: पेशाब में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं इंफेक्शन का संकेत, अनदेखी करना पड़ सकता है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना देता है. यह डायबिटीज से लेकर यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह बन सकता है. यह बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है. इस बीमारी की अनदेखी कई शारीरिक समस्याओं को बढ़ा देता है. इसके लक्षण बाॅडी में दिखाई देने लगते हैं. यूरिन कल्चर टेस्ट से इस इंफेक्शन का पता लगाया जा सकता है. इसी के बाद इसका इलाज संभव है. वहीं इसमें कुछ समय की देरी आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती है. 

पानी का बढ़ा दें सेवन

एक्सपर्ट की मानें तो यूरिन इंफेक्शन होने पर पानी का सेवन बढ़ा दें. पानी बाॅडी को डिटाॅक्स करने का काम करता है. यह गंदगी को पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. इसके अलावा इंफेक्शन से बचने के लिए वजाइना की सफाई का खास ध्यान रखें. इसके साफ अंडर गार्मेंट पहनने के साथ ही इसे सूखा रखें. किसी भी तरह के काॅस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल न करें. अगर प्राइवेट पार्ट में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो तुरंत यूरोलाॅजिस्ट को दिखाएं. साथ ही डाइट का विशेष ध्यान रखें. यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाव के लिए लक्षणों की पहचान कर सकते हैं. यूरिन में दिखने वाले लक्षणों की पहचान कर इसे बढ़ने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं यूरिन इंफेक्शन होने पर बाॅडी में कौन कौन से लक्षण दिखाई देते हैं. 

पेशाब करते समय जलन होना

पेशाब में जलन होने की मुख्य वजह मूत्र मार्ग में होने वाला संक्रमण है. यह यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन कहते हैं. इस संक्रमण की वजह से ही पेशाब में जलन की परेशानी होती है. पेशाब में जलन की वजह से ऐसा महसूस होता है कि यूरिन पूरी तरह डिस्चार्ज नहीं हो रहा है. 

यूरिन के रंग में बदलाव

यूरिन पास करने के बाद उसके रंग में बदलाव आना भी यूटीआई का संकेत है. यूरिक का लाल, पीला या काला होना इंफेक्शन के संकेत देता है. पेशाब के रंग के साथ ही पेशाब की गंध में भी बदलाव हो जाता है. यूरिन इंफेक्शन के लक्षण हैं. एक्सपर्ट के अनुसार यूरिनरी ट्रैक्ट संकमण के चलते पेशाब से बदबू आने लगती है. ऐसी स्थिति में भूलकर भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. 

यूटीआई की वजह से पेट में दर्द

यूटीआई की वजह से ब्लैडर इंफेक्शन हो जाता है. इसकी वजह से पेशाब करने पर जलन होने लगती है. बार बार पेशाब आता है. पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है. पेशाब करने के दौरान यह दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. साथ ही बुखार और कमजोरी महसूस होती है. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो डाॅक्टर से जरूर परामर्श करें.  

यूरिन में झाग आना

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की का एक लक्षण पेशाब में झाग आना भी है. पेशाब में झाग आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यह गंभीर बीमारी का संकेत है. ऐसे में यूरिन की जांच जरूर कराये. यूरिन में प्रोटीन के लेवल को जांच कराने के लिए यूरिनरी टेस्ट किया जा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement