Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: इस विटामिन की कमी से जल्दी सफेद होते हैं बाल, काले-घने बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

White Hair Remedy: बाल सफेद होने की समस्या विटामिन की कमी के कारण होती है. बालों के सफेद होने के पीछे सबसे बड़ी वजह विटामिन B-12 की कमी होती है.

White Hair Remedy: इस विटामिन की कमी से जल्दी सफेद होते हैं बाल, काले-घने बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक उम्र के बाद सभी लोगों को सफेद बालों (White Hair Problem) की समस्या से गुजरना पड़ता है हालांकि कई बार लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं. जवा चेहरे पर सफेद बाल (White Hair Problem) लोगों की पर्सनालिटी को खराब करते हैं. आजकल के लोगों में बाल सफेद होने की समस्या (White Hair Problem) आम हो गई है. कई लोगों के जवानी में ही बाल सफेद हो जाते हैं. लोगों में बाल सफेद होने की समस्या विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) के कारण होती है. बालों के सफेद होने के पीछे सबसे बड़ी वजह विटामिन B-12 की कमी होती है. यह हमारे बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाएं रखता है. आपको बाल सफेद होने से बचाने के लिए शरीर में इन विटामिन की कमी नहीं होने देनी चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल (Foods To Get Black Hair) कर आप कम उम्र में बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं. 

दही (Curd)
दही का इस्तेमाल सुबह नाश्ते के समय करना चाहिए. नाश्ते में दही खाने से यह पूरे दिन शरीर को एनर्जी देता है. दही का इस्तेमाल बालों को काला बनाए रखने का काम करता है क्योंकि दही में भरपूर मात्रा में विटामिन B-12 होता है. दही का इस्तेमाल आप लस्सी बनाकर भी कर सकते हैं. इससे आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन B-12 मिलेगा.

अंडा (Egg)
अंडे के अंदर भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन B-12 पाया जाता है. आपको अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आप अपने बालों को भी काला बनाए रख सकते हैं. आप अंडे का इस्तेमाल उबालकर या आमलेट बनाकर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Hair Fall Remedy : इस अचूक नुस्खे से झड़ते बाल गिरने होंगे तुरंत बंद, जानें हेयर फॉल के पीछे की असली वजह

चिकन (Chicken)
अगर आप चिकन खाते हैं तो विटामिन B-12 की पूर्ति के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है. आपको चिकन ब्रेस्ट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए यह आपको भरपूर मात्रा में विटामिन B-12 प्रदान करेगा और बालों को काला बनाए रखेगा.

सोया दूध (Soya Milk)
सोया दूध विटामिन B-12 के प्रमुख स्रोतों में से है इसके इस्तेमाल से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन B-12 मिलेगा. जो आपके बालों को काला बनाए रखने में मदद करता है. सोया मिल्क को आप कहीं भी ग्रॉसरी शॉप से खरीद सकते हैं.

सालमन और शेलफिस मछली (Salmon And Shellfish)
अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आपको सालमन और शेलफिस का सेवन करना चाहिए. यह भी बालों को काला रखने में मदद करते हैं. सालमन और शेलफिस में भी भरपूर मात्रा में विटामिन B-12 मौजूद होता है. यह मछलियां कई तरह के रोगों से भी हमारी रक्षा करती है. मछलियों के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं. बालों को काला बनाए रखने के लिए आपको सालमन और शेलफिस का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Hair Color Effects: बालों में कलर करने से पहले जरा संभलकर, इन बातों को जरूर जान लें

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement