Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin E Deficiency Signs: चेहरे और बाॅडी पर दिखने वाले ये लक्षण होते हैं, विटामिन ई की कमी के संकेत

सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्व और विटामिंस बेहद जरूरी तत्वों में से एक हैं. यह शरीर को सही रखने के साथ सौदर्य को बढ़ाता है. इसका सीधा कनेक्शन स्किन से होता है. 

Vitamin E Deficiency Signs: चेहरे और बाॅडी पर दिखने वाले ये लक्षण होते हैं, विटामिन ई की कमी के संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Vitamin E Deficiency Rich Foods) शरीर में पोषक तत्व और विटामिन बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं. इनके सही रहने पर ही फिजिकल से लेकर स्किन और बालों तक सही रह सकते हैं. विटामिंस के कम और ज्यादा होना दोनों ही परेशान करने वाली है. हालांकि इनके लक्षण पहले ही दिखने लगते हैं, जिन्हें समय रहते पहचान कर आप आगे होने वाली समस्या से बच सकते हैं. विटामिन ई भी इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, जिसके कम होते ही आपका सौदर्य प्रभावित होने लगता है. चेहरे पर दाग धब्बे, मुंहासे से लेकर आंखों और मांसपेशियों कमजोरी विटामिन ई की कमी के लक्षण हैं. अगर इन लक्षणों को समय रहते पहचान लिया जाए तो पूर्ति कर समस्याओं से बचा जा सकता है. 

विटामिन ई हमारे स्किन से लेकर शरीर में पावर को बूस्ट करता है. इसकी कमी को दूर करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. इसके लिए सिर्फ कुछ ड्राई फ्रूट और फलों को शामिल करना ही फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इसकी कमी के लक्षण और बूस्ट करने वाले फूड्स... 

Fruits Control High Blood Sugar: इन 4 रंगों के फल खून से बाहर कर देंगे हाई शुगर, कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज 

चेहरे पर दिखने लगते हैं ये निशान

विटामिन ई हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने से लेकर स्किन और बालों को सही रखने में अहम रोल निभाता है. इसकी कमी स्किन से लेकर बाल और सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. हालांकि इसके लक्षण पहले ही दिख जाते हैं. इनमें स्किन पर लाल रंग धब्बे होना विटामिन ई की कमी का ही संकेत है.

शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

विटामिन ई की कमी होने पर अंगों का बार सुन्न होने से लेकर मांसपेशियां कमजोर हो जाती है. इसके साथ सर्दी जुकाम, आंखों की कमजोरी होने लगती है. इन संकेतों को समय रहते पहचान कर इसे रोका जा सकता है. यह शारीरिक समस्याओं से बचा सकता है. 

Kiwi Juice Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर इम्यूनिटी को बूस्ट कर देता हैं ये हरे फल का जूस, नियमित सेवन से कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

विटामिन ई की कमी के चलते कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें ब्रेन हेमरेज, हार्ट अटैक, मानसिक विकार और आॅक्सीजन की समस्या बढ़ा देता है. यह इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है. इसे बचने के लिए सावधान रहना बेहद जरूरी है.

Vegetables Control Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये सब्जियां, जोड़ों के दर्द और किडनी स्टोन को कर देती है बाहर

विटामिन ई की कमी को पूरा कर देते हैं ये फल और ड्राई फ्रूट

विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए फल से लेकर कई ड्राई फ्रूट बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें बादाम, पत्तेदार सब्जियां, सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं. इनका सेवन करने से शरीर में विटामिन ई की कमी बूस्ट हो जाती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement