Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficency: इन दो विटामिन की कमी बना देगी आपको गंजा, झड़ते बालों को रोकने का ये है एक इलाज

बाल और विटामिन के बीच बहुत गहरा संबंध होता है और आप इस बात से जान सकते हैं कि गंजेपन या बाल झड़ने के लिए 2 तरह के विटामिन भी जिम्मेदार होते हैं.

Latest News
Vitamin Deficency: इन दो विटामिन की कमी बना देगी आपको गंजा, झड़ते बालों को रोकने का ये है एक इलाज

Vitamin Deficency: इन दो विटामिन की कमी बना देगी आपको गंजा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  काले-लंबे और घने बालों के लिए ही नहीं, बालों की मजबूती और स्कैल्प पर टिके रहने के लिए भी जरूरी है कि दो तरह के विटामिन की कमी आपके अंदर न होने पाए. 

आनुवंशिकी और हार्मोन के कारण भी बाल को झड़ना या गंजापन होता है लेकिन कई बार इस भी टाला जा सकता है अगर सही खानपान और विटामिन-मिनरल्स की कमी न हो तो. विटामिन बी और विटामिन डी दोनों ही आपके बालों के स्वास्थ्य के पीछे एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, आप निश्चित रूप से अपने आहार के माध्यम से बालों के झड़ने और पतले होने जैसी स्थितियों को उलट सकते हैं. लगभग 13 पोषक तत्व हैं जो एक स्वस्थ शरीर, त्वचा और बालों के लिए आवश्यक हैं.

 इन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से बात-बात पर आता है गुस्सा, जानिए चिड़चिड़ेपन की असली वजह

क्यों होती है इन दो विटामिनों की सबसे ज्यादा कमी

विटामिन बी पानी में घुलनशील होता है, इसका मतलब है कि शरीर उन्हें स्टोर नहीं किया जा सकता है. इस लिए इस विटामिन को नियमित रूप डाइट के जरिये लेना जरूरी है. विटामिन बी प्रोटीन के अवशोषण को बढ़ाती है और बालों की कोशिकाओं को उत्तेजित करने में मदद करती है. कुल आठ तरह के विटामिन बी होते हैं - बायोटिन (बी7), फोलेट (बी9) और विटामिन बी12 आमतौर पर बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के रूप में जाने जाते हैं. बालों के लिए वैसे तो सभी विटामिन बी चाहिए लेकिन बायोटिन की कमी सबसे नुकसानदायक होती है. इसी की कमी से बाल झड़ते या गंजापन आता है.

अब बात विटामिन डी की करते हैं ये वसा में घुलनशील विटामिन है और शरीर में स्टोर भी होता है , लेकिन इसकी कमी भी सबसे ज्यादा होती है. विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है सनलाइट यानी धूप, लेकिन लोग इसे भी नहीं ले पाते या कई घरों में धूप आती ही नहीं. खानपान में भी विटामिन डी की बहुत कमी होती है. नतीजा बाल से लेकर ह्ड्डी और अवसाद तक के लिए इस विटामिन की कमी जिम्मेदार होती है. 

Blood Circulation : क्या आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं ? विटामिन से लेकर इन 5 गंभीर बीमारियों तक का है ये संकेत

बालों के विकास के लिए आहार में विटामिन B और D कैसे मिलेगा

1. दूध उत्पाद बहुत सारे कैल्शियम और प्रोटीन देने के अलावा, दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे दही और पनीर भी बायोटिन से भरपूर होते हैं, जिसे बालों के लिए स्वास्थ्य के अमृत के रूप में जाना जाता है. इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का प्रयास करें.

2. पत्तेदार साग पालक, धनिया, मेथी - सभी प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट से भरपूर होती हैं, जो बालों की मजबूती बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. 

3. अंडे हम सभी जानते हैं कि बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में अंडे कितनी बड़ी भूमिका निभाते हैं. अंडे के पीले वाले हिस्से में विटामिन डी होता है. वहीं, ये B5 (पैंटोथेनिक एसिड) से भरा होता है जो बालों की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है. अंडे विटामिन बी 12 (कोबालामिन) भी भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं, जो बदले में बालों की जड़ों को ऑक्सीजन प्रदान करते हैं. 

सफेद दाग से स्किन डिजीज तक के लिए जिम्मेदार है इस विटामिन की कमी  

4. मछली मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री के लिए जानी जाती है, लेकिन इसमे विटामिन डी और  विटामिन बी 3, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 से भी भरपूर होता है - ये सभी बालों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए मिलकर काम करते हैं. यहाँ कुछ आसान मछली व्यंजन हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं.

5. मेवे और बीज मेवे और बीज में भी विटामिन डी  और विटामिन बी 1 (थायमिन) से भरपूर होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र के कामकाज को आगे बढ़ाते हैं और पोषक तत्वों को खाद्य पदार्थों से ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं. यह ऊर्जा बालों की कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में मदद करती है. 

6. एवोकैडो यह मलाईदार फल विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) और विटामिन बी3 (नियासिन) प्रदान करता है जो बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है. आप नाश्ते के लिए इस लोकप्रिय एवोकैडो टोस्ट रेसिपी को बना सकते हैं और इसके विभिन्न लाभों को प्राप्त कर सकते हैं. 

B12 deficiency : इस विटामिन की कमी से सिकुड़ जाती हैं धमनियां, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले सतर्क रहें  

7. साबुत अनाज साबुत अनाज जैसे गेहूं, जई, जौ, मक्का और बाजरा विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और अन्य सहित पूर्ण बी-विटामिन होते हैं. 

8. विटामिन डी के लिए सुबह की पहली धूप लें. साथ ही संतरा, केला, पपीता भी खाना चाहिए. नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करें. दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है. इसके अलावा, ओट्स जरूरी खनिजों और विटामिन और जटिल कार्ब्स से भरपूर होता है. विटामिन डी से भरपूर मशरूम लें. 

चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे की वजह है इन विटामिन की कमी, जानिए कैसे करें दूर

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement