Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Ayurvedic Treatment: खाने के बाद 10 मिनट का ये काम शुगर से लेकर वेट तक को कर देगा कम

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आयुर्वेद की इस टिप्स को गांठ बांध लें. डायबिटीज से लेकर मोटापा तक आपके पास फटकने नहीं पाएगा.

Latest News
Best Ayurvedic Treatment: खाने के बाद 10 मिनट का ये काम शुगर से लेकर वेट तक को कर देगा कम

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आयुर्वेद के अनुसार प्रत्येक भोजन के बाद 100 कदम चलने से पाचन और स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. रोज खाने के बाद 10 मिनट 100 कदम धीमी गति से चलना शुरू कर दें.

आयुर्वेद एक 5,000 साल पुरानी समग्र चिकित्सा पद्धति है जिसकी जड़ें भारत में हैं. यह इस विश्वास पर आधारित है कि मन, शरीर और आत्मा आपस में जुड़े हुए हैं और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इन तत्वों के बीच संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है. आयुर्वेद के अनुसार प्रत्येक भोजन के बाद 100 कदम चलने से पाचन और सामान्य स्वास्थ्य में कई तरह से सुधार हो सकता है.

चांद की रोशनी में बैठने से दूर होती हैं ये 5 बीमारियां, शरीर से लेकर दिमाग भी होगा कूल-कूल

खाने के बाद 100 कदम चलने के जान लें ये फायदे

1. बेहतर पाचन
आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद टहलना अग्नि या पाचन अग्नि को उत्तेजित करने में मदद करता है. यह उचित भोजन पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान कर सकता है. यह भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से अधिक तेज़ी से प्रवाहित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे अपच, सूजन और दर्द की संभावना कम हो जाती है.

2. मेटाबॉलिक रेट होगा हाई
चलना आपके मेटाबॉलिक रेट को हाई कर देगा जिससे वजन तेजी से कम होगा और मेटाबॉलिक डिजीज से आप बचे रहेंगे.

ये 7 चीजें खाने से अपनी उम्र से 10 साल छोटे नजर आएंगे, हाई कोलेजन से बढ़ती उम्र रूकेगी 

3. ब्लड शुगर रेगुलेशन
भोजन के बाद टहलना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह मांसपेशियों द्वारा ईंधन के रूप में ग्लूकोज के उपयोग को बढ़ावा देता है, रक्त शर्करा में वृद्धि को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. 

4. कैलोरी जलेगी
भोजन के बाद नियमित रूप से टहलना कैलोरी जलाने को बढ़ावा देता है और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में सहायता कर सकता है. 

5. तनाव में कमी
पैदल चलना एक हल्का व्यायाम है जो इन दोनों लक्ष्यों में मदद कर सकता है. एंडोर्फिन, स्वाभाविक रूप बढ़ाता है. एंडोर्फिन को दर्द निवारक हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है. इसका उत्पादन पिट्‌यूटरी ग्‍लैंड और शरीर के बाकी हिस्सों में होता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो इस हैप्पी हार्मोन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. इससे तनाव भी कम होता है.

Yoga For Eyesight: सुबह सिर्फ 30 मिनट करें ये 3 योगासन, तेज हो जाएगी आंखों की रोशनी, दर्द में भी होगा आराम

6. बेहतर नींद
आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद टहलना पाचन में मदद कर सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. अच्छा पाचन दर्द को कम करता है और शरीर को आराम की स्थिति में रखता है जो नींद को बढ़ावा देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement