Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपका भी तेजी से बढ़ रहा है वजन? जानिए क्या है वजह

आजकल बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं. इसके कारण लोगों को गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं. आइए यहां जानते हैं कि वजन बढ़ने के पीछे क्या वजह हो सकती हैं

Latest News
आपका भी तेजी से बढ़ रहा है वजन? जानिए क्या है वजह

Weight Gain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वजन बढ़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को प्रभावित कर रही है.यह न केवल शारीरिक खूबसूरती, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. अधिक वजन कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे हृदय रोग, डायबिटीज(Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर, गठिया और कैंसर. वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, आइए यहां जानें

वजन बढ़ने के मुख्य कारण:

थायराइड
यह एक तरह का हार्मोनल इंबैलेंस है जो महिलाओं में अधिक आम होता है, लेकिन पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है. थायराइड(Thyroid) के दो प्रकार होते हैं हाइपोथायरायडिज्म जिसमें थायराइड हार्मोन कम बनता है और हाइपरथायरायडिज्म जिसमें थायराइड हार्मोन अधिक बनता है. इसके लक्षणों में थकान, वजन बढ़ना, बालों का झड़ना और ठंड लगना शामिल हैं. 

पीसीओडी (पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम)
पीसीओडी(PCOD) महिलाओं में होने वाली एक आम हार्मोनल समस्या है. यह ओवरीज को प्रभावित करती है जिससे महिलाओं में बांझपन का खतरा बढ़ जाता है. इसके लक्षणों में वजन बढ़ना, अनियमित पीरियड्स, मुंहासे और चेहरे पर अतिरिक्त बालों का बढ़ना शामिल हैं. 

कुशिंग सिंड्रोम
यह एक दुर्लभ बीमारी है जो तब होती है जब शरीर में बहुत अधिक कोर्टिसोल यानी स्ट्रेस हार्मोन बनता है. कुशिंग सिंड्रोम के लक्षणों में वजन बढ़ना, चेहरे और गर्दन पर मोटापा, पतले हाथ और पैर, स्ट्रेच मार्क्स, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसे लक्षण नजर आते हैं.

प्रोटीन लूजिंग एंटरोपैथी
यह एक डाइजेस्टिव डिसऑर्डर है जिसमें आंतें भोजन से पोषक तत्वों को ठीक से अब्जॉर्ब नहीं कर पाती हैं. इसके लक्षणों में वजन में कमी, दस्त, थकान और सूजन शामिल हैं.


यह भी पढ़े:ये उपाय उमस भरी गर्मी के कारण सिर में हो रही खुजली से दिलाएंगे छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल


डिप्रेशन
कुछ मामलों में, डिप्रेशन(Depression) के कारण वजन भी बढ़ सकता है. डिप्रेशन के कारण भूख बढ़ या घट सकती है और शारीरिक गतिविधि कम हो सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

नींद की कमी
नींद की कमी से शरीर में 'घ्रेलिन' नामक हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे भूख बढ़ती है और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement