Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Story: 85 से 50 kg, इस महिला ने एक साल में घटाया 35 किलो वजन, बताया सीक्रेट

Real Life Weight Loss Story: आकृति कालरा ने खास डाइट प्लान के साथ योग का सहारा लेते हुए 35 किलो तक वजन कम किया. जानिए उनकी इस वेट लॉस जर्नी की कहानी...

Weight Loss Story: 85 से 50 kg, इस महिला ने एक साल में घटाया 35 किलो वजन, बताया सीक्रेट

85 से 50 kg, इस महिला ने एक साल में घटाया 35 किलो वजन, बताया सीक्रेट  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बढ़ते हुए वजन पर कंट्रोल करना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं होता, इसके लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट फाॅलो करते हैं. लेकिन, फिर भी कामयाबी नहीं मिलती है. खासतौर से महिलाओं को वजन घटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं अपने बढ़ते वजन और मोटापे पर खास ध्यान देती हैं, क्योंकि इस दौरान उनकी हेल्थ ज्यादा मायने रखती है.  (Real Life Weight Loss Story) हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन, पोस्ट प्रेगनेंसी यानी डिलीवरी के बाद इस पर काबू कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है. आज हम आपका परिचय एक ऐसी महिला से करा रहे हैं, जिन्होंने डिलीवरी के बाद बेहद आसान तरीके से अपना वजन 35 किलो तक कम कर लिया. आइए जानते हैं उनकी इस वेट (Weight Loss Journey) लॉस जर्नी की कहानी..

आकृति कालरा की वेट लॉस जर्नी

दरअसल, बच्चे के जन्म के बाद आकृति कालरा का वजन 85 kg तक पहुंच गया था, ऐसे में बढ़ते हुए वजन से परेशान आकृति ने वजन घटाने की ठानी और एक खास डाइट प्लान के साथ योग का सहारा लेते हुए 35 किलो तक वजन कम किया. वजन घटाने के लिए आकृति ने योग को प्राथमिकता दी और वह रोज सुबह उठकर एक वक्त पर ही योग करती थीं.  

दही-प्याज का रायता स्वाद में बेस्ट लेकिन सेहत के लिए है खतरनाक, आयुर्वेद में माना गया है जहर समान 

सप्ताह में 5 दिन वर्कआउट 

आकृति कालरा ने बताया, "मैंने बडिलीवरी के बाद फिटनेस और वजन घटाने की यात्रा शुरू की और यह एक चुनौतीपूर्ण समय था जब मुझे 25 साल की उम्र में बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम हो गई थी. उस समय मुझे अपनी हेल्थ को बहुत ज्यादा सीरियस लेने की जरूरत थी. इसके बाद मैंने वजन घटाने की ठानी और सप्ताह में 5 दिन वर्कआउट से इसकी शुरुआत की. इसके अलावा इस दौरान मैंने अपने फेवरेट फूड से दूरी बनाई. मैंने वजन घटाने का यह फैसला सिर्फ खुद को खूबसूरत बनाने के लिए नहीं, बल्कि एक हेल्दी लाइफ जीने के लिए लिया."

योग का लिया सहारा

वजन घटाने के लिए आकृति ने योग को प्राथमिकता दी और वह रोज सुबह उठकर एक वक्त पर ही योग करती थीं. इसके अलावा आकृति अपने खानपान का भी खास ध्यान रखती थीं. भूख पर कंट्रोल करते हुए शाम को 5 बजे तक खाना खा लेती थीं. योग के साथ आकृति ने इंटरमिटेंट फास्टिंग की. इसके अलावा वेट लॉस के दौरान आकृति ने तले हुए फूड, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक और मिठाई से दूरी बना ली थी.

इस मिनरल की कमी से ब्लड प्रेशर होता है, आर्टरीज सिकुड़ने से मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक

आकृति का खास डाइट प्लान

  • नाश्ता-   एक मुट्ठी मूसली के साथ एक कप स्लिम मिल्क
  • दोपहर:  हरा सलाद एक कटोरी
  • दोपहर का खाना: सब्जी, रोटी और एक कटोरी दही
  • स्नैक: बादाम लगभग 5 बजे या चाय के साथ बिस्किट
  • रात का खाना: 2 अंडे का सफेद आमलेट, साफ सूप या एक गिलास स्मूदी

इसके अलावा जब उन्हें कुछ मीठा खाने का मन करता था तो वो डार्क चॉकलेट या अपनी फेवरेट डिश का एक छोटा हिस्सा खाती थीं और खाने के बाद अगले दिन वह उससे कहीं ज्यादा कैलोरी बर्न करने की कोशिश करती थीं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement