Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से घटेगा वजन, इन 5 टिप्स को फॉलो करने से होगा फायदा

Winter Weight Loss Tips:सर्दियों में आरामदायक लाइफस्टाइल से वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में इन तरीकों से वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. साथ इन तरीकों से वजन भी कम होगा.

Latest News
Weight Loss Tips: सर्दियों में आसानी से घटेगा वजन, इन 5 टिप्स को फॉलो करने से होगा फायदा

Winter Weight Loss Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं तो सर्दियों का मौसम इसे कम करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सर्दियों में वेट लॉस (Weight Loss) के लिए कम मेहनत करने से ज्यादा फायदा मिलता है. हालांकि सर्दियों में आरामदायक लाइफस्टाइल और घर में रजाई कंबल में पड़े रहने से वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है ऐसे में आप यहां बताए टिप्स को फॉलो (Weight Loss Tips) करके वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं साथ ही इन्हें अपनाकर तेजी से वेट लॉस भी कर सकते हैं. तो चलिए आपको सर्दियों में वजन कम करने के लिए 5 टिप्स (Winter Weight Loss Tips) के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में वेट लॉस के लिए अपनाएं ये टिप्स (Winter Weight Loss Tips)
एक्सरसाइज

सर्दियों में शरीर को गर्म रखना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइड करने से वेट लॉस भी कर सकते हैं. डेली रूटीन में एक्साइज को शामिल कर तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं. आपको रोजाना करीब 40 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए. ऐसा करने से तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं.

हर्बल चाय पिएं
सर्दियों में लोगों की चाय की प्याली की संख्या बढ़ जाती है. लेकिन आप दूध वाली चाय की बजाय हर्बल टी का सेवन करें. दिन में एक-दो कप हर्बल टी पीने से वेट कम कर सकते हैं. हर्बल टी सेहत के साथ ही पाचन के लिए भी अच्छी होती है. आप दालचीनी की चाय, ब्लैक टी और अदरक की चाय भी पी सकते हैं.

लोगों ने स्वाद के साथ सेहत को भी दी तवज्जो, इस साल ट्रेंडिंग में रहे ये हेल्दी फूड्स

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी
सर्दियों में अक्सर लोग कम प्यास लगने की वजह से पानी पीना कम कर देते हैं. लेकिन इससे डिहाइड्रेशन हो सकता है जिसकी वजह से स्किन प्रॉब्लम भी होती है. ऐसे में खूब पानी पीना चाहिए. जब भी अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग को तो पानी पिएं. ऐसे में वेट लॉस में मदद मिलेगी. इससे शरीर की गंदगी भी बाहर निकलेगी.

फल-सब्जियों का सेवन
फल खाने से कम कैलोरी में ज्यादा पोषण मिलता है. फलों में भरपूर मात्रा में  फाइबर होता है जिससे वजन कम करने में फायदा होता है. अनहेल्दी फूड्स खाने से अच्छा है कि डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें.

छोटी प्लेट में खाएं खाना
वजन कम करने के लिए कम खाना खाएं इसके लिए आपको छोटे बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए. छोटी कटोरी में सब्जी लें और रोटी भी कम खाएं. इसके लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करना कम खाने के लिए अच्छा होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement